Advertisment

Independence Day: लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कर दिया 6G को लेकर बड़ा ऐलान, कहा- देश जल्द करेगा 6G...

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत तेजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ रहा है और हम जल्द ही 6G के क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी कर रहें है. हमने इसके लिए 6G टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. इसके साथ पीएम ने बताया कि कैसे हम 85000 लोगों को सेमी कंडक्टर चिप डिजाइन के लिए प्रशिक्षित कर रहें है?

author-image
Santosh Mishra
एडिट
New Update
PM Modi (2)

PM Modi

Independence Day: देश आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस दौरान आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11वीं बार लाल किले की प्राचीर से भारत का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया. इसके साथ पाएम मोदी ने देश की जनता को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कई अहम मुद्दों का जिक्र किया. अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने टेक्नोलॉजी के विकास को लेकर कई बड़ी बातें कहीं. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि भारत तेजी से टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बढ़ रहा है और हम जल्द ही 6G के क्षेत्र में प्रवेश करने की तैयारी कर रहें है.

Advertisment

6G टास्क फोर्स का हुआ गठन

लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी कहा कि हम भारत के लोगों को हाई स्पीड डाटा देने के लिए प्रतिबद्ध. इसके लिए अब हम 6G इंटरनेट कनेक्टिविटी रोलाउट करने पर काम कर रहें है. हमने इसके लिए 6G टास्क फोर्स का गठन कर दिया है. जैसे हमारे देश ने सबसे तेज 5G सर्विस रोलाउट करने का काम किया है, वैसे ही अब हम 6G टेक्नोलॉजी के रोलाउट पर काम करेंगे. 6G टेक्नोलॉजी हमारे लिए कई क्षेत्रों बड़ी मददगार साबित हो सकती है. हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के साथ ही ग्लोबल स्तर पर लोगों को सबसे किफायती मोबाइल डेटा प्लान और इंटरनेट की सेवाएं दे रहें है.

यह भी पढ़ें: BSNL 4G सर्विस का इंतजार खत्म! कंपनी ने 15 हजार से ज्यादा टावर किए अपग्रेड

सेमीकंडक्टर पर बोले पीएम मोदी

इसके साथ अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर को लेकर बात की. इस दौरान पीएम ने बताया कि कैसे हम 85000 लोगों को सेमी कंडक्टर चिप डिजाइन के लिए प्रशिक्षित कर रहें है? देश के करीब 113 शैक्षणिक संस्थानों में इस समय सेमी कंडक्टर चिप डिजाइन में बी.टेक, एम.टेक और पीएचडी जैसे कोर्स चला रहें है. इससे यह पता चलता है कि भारत के लोगों में सेमिकंडक्टर को लेकर कितनी गहरी रुचि है. अपने संबोधन में पीएम मोदी ने भारत में ग्लोबल स्तर पर गेमिंग प्रोडक्ट बनाने और रोजगार के नए नए अवसर पैदा करने की क्षमता पर भी बात की. 

यह भी पढ़ें: BSNL 5G सर्विस जल्द होंगी लॉन्च, केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने किया 5G नेटवर्क से किया वीडियो कॉल

JIO ने देश के 22 सर्कल्स पर 5G सर्विस को किया रोलआउट

बता दें कि टेलिकॉम कंपनी जियो ने हाल ही में अपने सभी 22 सर्कल में 5G सर्विस को पहुंचाने का काम पूरा कर लिया है. इसमें खास बात यह है कि जियो ने यह काम अपने तय समय से पहले ही कर दिया है. अब JIO ने देश के 22 सर्कल्स पर 5G को रोलआउट कर दिया है. वहीं इस काम में दूसरे नंबर पर टेलिकॉम कंपनी एयरटेल है. जो तेजी से 5G के काम को पूरा करने में लगी हुई है. इन सब के साथ भारत की सरकारी कंपनी BSNL भी अपने 5G और 4G सर्विस को एक साथ रोलाउट करने जा रही है. अभी हाल के दिनों में BSNL ने भी अपने 5G नेटवर्क को टेस्ट किया था. कंपनी पूरे देश में स्वदेशी 4G और 5G टेक्नोलॉजी को रोल आउट करने जा रही है.

15 august independence day 6G Network PM modi 5G in India
Advertisment