Advertisment

iPhone 16 सारीज लॉन्च से पहले बंद हो जाएंगे ये पुराने मॉडल्स, अगर आप भी करते है यूज तो हो जाएं सावधान

iPhones Discontinue After 9 Sep: Apple कंपनी 9 सितंबर को भारत के साथ ग्लोबल मार्केट में अपनी iPhone 16 सीरीज को लॉन्च करने जा रही है. इस लॉन्चिंग के पहले कंपनी कई सारे पुराने आईफोन्स और Airpods, Apple Watch को डिस्कंटीन्यू कर सकती है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
risk warning for iPhone

iPhones Discontinue After 9 Sep

iPhones Discontinue After 9 Sep: Apple कंपनी जल्द भारत के साथ ग्लोबल मार्केट में अपनी iPhone 16 सीरीज को लॉन्च करने जा रही है. इस लॉन्चिंग के पहले iPhone यूजर्स के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. इसके अनुसार कंपनी मार्केट में अपनी नई सीरीज लॉन्च के साथ कई पुराने आईफोन्स को डिस्कंटीन्यू करने जा रही है. इसका मतलब Apple कंपनी कई सारे आफोन्स को जल्द ही बंद कर सकती है. अब ऐसे में अगर आप भी आईफोन का इस्तेमाल करते है, तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है. क्योंकि अगर आपके पास कोई पुराना आईफोन मॉडल है तो आपको थोड़ा अलर्ट रहने की जरूरत है. 

Advertisment

आप पर क्या होगा इसका असर?

दरअसल, Apple कंपनी हर बार iPhone की नई सीरीज के लॉन्च के साथ कई सारे पुराने आईफोन्स को बंद कर देती है. इसका मतलब यह नहीं होगा की अपका यह फोन चलेगा ही नहीं. फोन तो चलेगा बस उसमें खतरा बढ़ जाएंगा. ऐसे में जब आप पुराना आईफोन यूज करते है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत रहती है. क्योंकि कंपनी जिन आईफोन्स को डिस्कंटीन्यू करती है, उनमें ज्यादातर समय कंपनी अपडेट्स और सिक्योरिटी अपडेट देना बंद कर देती है. इस वजह से आपके इस फोन्स पर प्राइवेसी और डेटा ब्रीच का खतरा बढ़ जाता है. इसका मतलब अगर आपके पास इन बंद होने मॉडल्स में से कोई भी है, तो आप इसे इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं, लेकिन इन iPhones के लिए Apple की ओर से भविष्य में सॉफ़्टवेयर अपडेट्स और सपोर्ट सीमित हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Amazon से खरीदें 4GB RAM, 128GB स्टोरेज वाले ये बेहतरीन स्मार्टफोन, कीमत 6 हजार रुपये से शुरू

कौन से फोन होंगे बंद?

बता दें कि Apple कंपनी नई सीरीज मार्केट में आने के बाद अपने कुछ आईफोन्स और पुराने Airpods, Apple Watch का प्रोडक्शन बंद कर सकती है. इसमें कंपनी iPhone 13, iPhone 14 सीरीज को भी डिस्कंटीन्यू कर सकती है. इसको लेकर एक मीडिया लीक रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार 9 सितंबर के बाद कंपनी iPhone 15 Pro को भी बंद कर सकती है. इसके साथ कंपनी iPhone SE को भी बंद करने का प्लान बना रही है. इन सब आईफोन्स के बंद होने के बाद आपको इनके उपयोग में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत पड़ने वाली है. ऐसे में अगर ऐप्पल iPhone 14 को डिस्कंटीन्यू करता है तो 9 सितंबर के बाद आपको इस सीरीज के सभी वेरिएंट में तगड़ा डिस्काउंट ऑफर देखने को मिल सकता है.

iPhone 16 सीरीज इस दिन होगी लॉन्च

आपको बता दें कि Apple कंपनी 9 सितंबर को भारत के साथ ग्लोबल मार्केट में अपनी iPhone 16 सीरीज को लॉन्च करने वाली है. कंपनी इस सीरीज में iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro, iPhone 16 Pro Max को लॉन्च करने जा रही है. इन स्मार्टफोन्स से साथ कंपनी Apple Watch Series और नेक्स्ट जेनरेशन Apple Airpods को भी मार्केट में उतारने जा रही है. कंपनी इस सीरीज को अपने Apple इवेंट में पेश करने वाली है. 

यह भी पढ़ें: Amazon Sale: OnePlus 12R पर मिल रहा तगड़ा बैंक डिस्काउंट, अब तक के सबसे कम कीमत में खरीदें फोन

iphone 13 9 september iPhone 16 Series iphone 14 iPhone 15
Advertisment