Advertisment

iPhone 16 अगले महीने होने जा रहा लॉन्च, कैमरा डिटेल आए सामने

iPhone 16 सीरीज को 10 सितंबर को भारत के साथ ग्लोबल मार्केट में भी लॉन्च किया जाएगा. इस फोन में कई तरह के अपडेट किए गए हैं. जिसमें सबसे बड़ा अपडेट कैमरा फीचर है.

author-image
Garima Singh
New Update
 iPhone 16

iPhone 16

अपकमिंग iPhone 16 सीरीज, जो 10 सितंबर को ग्लोबल लेवल पर लॉन्च किया जाएगा. इसके कैमरा क्षमताओं को लेकर काफी चर्चा हो रही है . हाल के लीक और अफवाहों के मुबताबिक, Apple कैमरा सिस्टम में बड़े अपग्रेड पेश करने की तैयारी कर रहा है, जो iPhone लाइनअप के इतिहास में सबसे जरूरी सुधारों में से एक हो सकता है.

Advertisment

कुछ बातें:

हाई-रिजॉल्यूशन वाला अल्ट्रा-वाइड कैमरा पेश किया जा सकता है. एक और रोचक जोड़ के रूप में अफवाह है कि "कैप्चर बटन" हो सकता है, जो इमेज लेने के लिए एक सपोर्टिक भौतिक बटन हो सकता है. यह एक नई विशेषता होगी, जो ज्यादा स्पर्शनीय और त्वरित तरीके से इमेज को कैप्चर करने की संभावना प्रदान करेगी.

रिपोर्ट के मुताबिक नए iPhone 16 सीरीज में इमेज के लिए एक नया फॉर्मेट यूज किया जाएगा. कहा जा रहा है कि इस नए फॉर्मेट का नाम JPEG-XL होगा. यह फॉर्मेट मौजूदा HEIF, JPEG, HEIF Max, ProRAW, और ProRAW Max के साथ पेश किया जाएगा, जो मौजूदा समय में उपलब्ध हैं.

Advertisment

JPEG-XL फॉर्मेट, हाई क्वालिटी वाली इमेज को इकठा करने के लिए एक नई और ज्यादा कुशल विधि प्रदान कर सकता है, जिससे इमेज का आकार छोटा रहता है जबकि क्वालिटी बेहतरीन बनी रहती है.

रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 16 और iPhone 16 Plus में पीछे के पैनल पर एक डुअल-कैमरा सेटअप होने की संभावना है. इस कैमरा सेटअप में अलग-अलग फीचर शामिल हो सकती हैं. यह लेंस 1x और 2x जूम कैपेसिटी प्रोवाइट करेगा, जो अलग-अलग फोकल लम्बाई ऑप्शनो के साथ ज्यादा लचीलापन प्रोवाइट करेगा.

डिजाइन की पहले की अफवाहों के मुताबिक, ये कैमरे वर्टिकली प्लेस किए जाएंगे, जो iPhone 11 के डिजाइन की तरह होगा.

Advertisment

रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 16 और iPhone 16 Plus के प्राइमरी कैमरा स्पेसिफिकेशन पिछले मॉडलों की तरह ही रहेंगे.

प्राइमरी कैमरा की बात करें तो यह 48MP का होगा, जिसमें f/1.6 अपर्चर और ऑप्टिकल 2x टेलीफोटो क्षमताएं शामिल होंगी. ये स्पेसिफिकेशन पिछले मॉडल्स के समान होंगे. वहीं अल्ट्रा-वाइड कैमरे की बात करें तो यह फास्ट अपर्चर f/2.2 के साथ अपडेट किया जाएगा, जबकि पहले यह f/2.4 अपर्चर के साथ था. 

iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max के बारे में, जो iPhone 16 और 16 Plus से थोड़े अलग नजर आते हैं. Pro मॉडल्स का डिजाइन पिछले मॉडल्स की तरह ही रहेगा. इन में भी पीछे तीन कैमरे होंगे, एक वाइड कैमरा, एक अल्ट्रा-वाइड कैमरा, और एक टेलीफोटो कैमरा होगा.

Advertisment

प्राइमरी कैमरे की बात करें तो इसका सेंसर 48MP का होगा।.जबकि अपर्चर f/1.78 है. और टेलीफोटो 2X ऑप्टिकल-क्वालिटी 12MP टेलीफोटो शॉट्स और 1.22 माइक्रोन पिक्सल के साथ आएगा. टेलीफोटो लेंस की बात करें तो यह 12MP सेंसर के साथ आएगा. इसमें f/2.8 अपर्चर होगा. ये कैमरा स्पेसिफिकेशन पिछली जनरेशन के iPhone Pro मॉडल जैसे ही होंगे.

iPhone 16 Pro tech news gadget news iPhone 16 Series iPhone 16 Pro Max hindi tech news apple iphone 16 launch Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment