Advertisment

iPhone 16 Series Launch: भारत में इतने लोग कर रहें है iPhone का इस्तेमाल, आंकड़े जान चौंक जाएंगे आप

iPhone 16 Series Launch In India: आज से लगभग 16 साल पहले Apple कंपनी ने भारत में अपना पहला स्मार्टफोन iPhone 3G पेश किया था. अब कंपनी ने आईफोन सीरीज 16 सारीज को लॉन्च कर दिया है. अब तक भारत में करीब 10 मिलियन यानी 1 करोड़ लोग आईफोन का उपयोग कर रहें है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
iPhone 16

iPhone 16

iPhone 16 Series Launch In India: क्या आप जानते हैं? भारत में कितने प्रतिशत लोग आईफोन का इस्तेमाल करते है? अगर नहीं जानते तो ये सच्चाई आपको सोचने पर मजबूर कर सकती है. भारत इस समय पूरी दुनिया में स्मार्टफोन का दुसरा सबसे बड़ा बाजार है. यहां आपको हर प्रकार के स्मार्टफोन यूजर देखने को मिलेंगे. लेकिन पिछले कुछ सालों से भारत में आईफोन की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है. जैसे-जैसे भारत में स्मार्टफोन का बाजार बढ़ रहा है, वैसे-वैसे यहां पर लोगों के बीच महंगे फोन लेने का क्रेज भी बढ़ रहा है. इन महंगे फोन्स की रेंज में लोगों की पहली पंसद एप्पल के डिवाइस होते जा रहें है. इस समय भारत में तेजी से आईफोन खरीदने वालों की संख्या में वृद्धि देखने को मिल रही है. 

Advertisment

भारत में कितने लोग करते है आईफोन का यूज?

आज से लगभग 16 साल पहले Apple कंपनी भारत में अपना पहला स्मार्टफोन iPhone 3G पेश किया था. तब कंपनी ने इस फोन की शुरुआती कीमत 31,000 रुपये तय की थी. तब लेकर अब तक कंपनी ने भारत में पूरी तरह से अपने पैर पसार लिए हैं. इस समय भरतीय स्मार्टफोन बजार में Apple iPhones का मार्केट शेयर 4% के आसपास है. जबकि, दुनियाभर में Apple का मार्केट शेयर 16% है. लेकिन अब भारत में ऐप्पल के फोन्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. अब तक भारत में करीब 10 मिलियन यानी 1 करोड़ लोग आईफोन का उपयोग कर रहें है. देश में आईफोन यूजर्स की संख्या पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ी है. इसका एक कारण एप्पल कंपनी का भारत में एप्पल स्टोर बनाने और iPhone का प्रोडक्शन यहां पर करने से भी है. Apple ने 2017 से भारत में iPhone का प्रोडक्शन शुरू किया है. तब से मेड इन इंडिया में आईफोन की हिस्सेदारी भी बढ़ी है, जिससे इसकी कीमतें थोड़ी कम हुई हैं और इस वजह से पहले के मुकाबले भारत के ज्यादा यूज़र्स आईफोन खरीद पा रहे हैं. भारत में iPhones को लोग स्टेटस सिंबल के तौर पर भी यूज कर रहें है. 

यह भी पढ़ें: iPhone 16 के लॉन्च के बाद कई फोन बंद हुए, iPhone 15 और iPhone 14 की कीमत घटी

iPhone 16 सीरीज लॉन्च

बता दें कि 9 सितंबर 2024 को ऐप्पल कंपनी ने भारत समेत ग्लोबल मार्केट में अपनी नई आईफोन सीरीज 16 को लॉन्च किया था. कंपनी ने इस सीरीज में iPhone के चार नए मॉडल को पेश किया. जिसमें iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max शामिल हैं. इसके साथ कंपनी ने Apple Watch Series 10 और Watch Ultra 2 के साथ नेक्स्ट जेनरेशन Apple Airpods 4 को भी लॉन्च किया था. भारत में इन सभी मॉडल्स के का प्री-ऑर्डर 13 सितंबर से शुरू होगा, जबकि इनकी बिक्री 20 सितंबर से की जाएगी. 

भारत में इन मॉडल्स की बढ़ी मांग

भारत में अब तक सबसे ज्यादा iPhone 13, iPhone 14 और पिछले साल लॉन्च हुआ मॉडल आईफोन 15 की बिक्री हुई थी. अब आने वाले समय में भारत में आईफोन उपयोगकर्ताओं की संख्या में और बढ़ सकती है. इसलिए कंपनी भारत में अपनी नई संभावनाओं की तलास कर रही है. इसके लिए कंपनी के CEO टिम कुक ने भारत में अपने रिटेल स्टोर्स की संख्या बढ़ाने और नए स्टोर्स खोलने पर ध्यान केंद्रित कर रहें है. इससे कंपनी के CEO का मानना है कि ग्राहकों को बेहतर सेवा और सपोर्ट मिलेगा. जिसके बाद भारत में लोग और iPhone खरीद पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: Apple Event 2024: Apple Watch Series 10 और Watch Ultra 2 हुई लॉन्च, यहां देखें कीमत और फीचर्स

apple iPhone 16 Plus iPhone 16 Pro iPhone 16 iPhone 16 Series iPhone 16 Pro Max apple iphone 16 launch
Advertisment
Advertisment