Advertisment

Jio ने Google और Apple को छोड़ा पीछे, AI Cloud सर्विस में यूजर्स को दिया 100GB स्टोरेज का ऑप्शन

Reliance AGM 2024: मुकेश अंबानी ने आज 47वें Reliance AGM 2024 की शुरुआत में AI और क्लाउड सर्विसेज को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की. इस दौरान उन्होंने Jio AI Cloud को लॉन्च कर दिया. इसमे कंपनी ने यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर कर दिया.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Jio AI Cloud

Jio AI Cloud

Google and iCloud Vs Jio AI Cloud: रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमेन मुकेश अंबानी ने आज 47वें Reliance AGM 2024 की शुरुआत कर दी. इस दौरान कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने  AI और क्लाउड सर्विसेज को लेकर कई बड़ी घोषणाएं की. JIO ने इस इवेंट में AI Cloud सर्विस की घोषणा कर Google, Microsoft जैसे दिग्गज टेक कंपनियों की टेंशन बढ़ा दी है. जियो कंपनी ने अपने AI Cloud सर्विस में यूजर्स को फ्री में 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर किया है. कंपनी ने दावा किया है कि इस क्लाउड स्टोरेज में स्टोर की गई डिजिटल सामग्री पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी. इसमें यूजर्स अपने फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स आदि को स्टोर कर सकते है. 

Advertisment

क्या होता है क्लाउड स्टोरेज?

आपको बता दें कि क्लाउड स्टोरेज में अपके कंप्यूटर का डेटा स्टोरेज किया जाता है. इसमें आपको डाटा पूरी तरह से सिक्योर रहता है. यह यूजर के डेटा को फोन या डिवाइस से अलग सर्वर पर स्टोर करता है. इन सर्वरों का रखरखाव एक थर्ड पार्टी प्रोवाइडर द्वारा किया जाता है. जो अपने बुनियादी ढांचे पर संग्रहीत डेटा को होस्ट करने और सुरक्षित करने के लिए ज़िम्मेदार होता है. इसके साथ ही प्रोवाइडर यह भी कंफर्म करता है कि उसके सर्वर पर डेटा हमेशा सार्वजनिक या निजी इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से सुलभ हो. 

यह भी पढ़ें: Infinix Zero 40 5G स्मार्टफोन लॉन्च, 108MP कैमरे के साथ पाएं जोरदार फीचर

कैन-कैन देता है क्लाउड स्टोरेज?

Google कंपनी के साथ iCloud और Microsoft अपने यूजर्स के लिए क्लाउड स्टोरेज का ऑप्शन देते है. गूगल अभी अपने यूजर्स को 15जीबी का फ्री क्लाउड स्टोरेज देता है. जिसमें यूजर फोटो, वीडियो जैसे अन्य सामग्री को स्टोर कर सकता है. 15जीबी के बाद लोगों को सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना पड़ता है. इसके साथ एप्पल iCloud भी यूजर्स के लिए क्लाउड स्टोरेज का ऑप्शन देता है. लेकिन इसमें आपको मात्र 5जीबी का फ्री क्लाउड स्टोरेज दिया जाता है. आईक्लाउड में 50जीबी स्टोरेज के लिए लोगों को 75 रुपये प्रति माह देने होते है. लेकिन अब Jio ने लोगों को 100GB क्लाउड स्टोरेज ऑफर कर दिया है. जिसके बाद Google, Apple और Microsoft कंपनियों की टेंशन बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड की एक गलती से गिरफ्तार हो गए थे Telegram CEO पावेल, जानें क्या है भारत में बैन पर अपडेट?

Google Cloud Jio Mukesh Ambani iCloud Jio AI Cloud
Advertisment