Advertisment

Samsung vs Apple : स्मार्टफोन की बिक्री के ताजा आंकड़े आए, सैमसंग ने एप्पल को पछाड़ा

Samsung vs Apple : Galaxy S24 में Galaxy AI के कारण कंपनी के लिए बड़ी सफलता रही है, और हाल की रिपोर्ट्स से पता चलता है कि लेटेस्ट Galaxy Z Flip 6 फोल्डेबल भी लोगों की पहली मांग रही है.

author-image
Garima Singh
एडिट
New Update
Samsung vs Apple

Samsung vs Apple

Samsung vs Apple: हाल ही में आए स्मार्टफोन बिक्री के आंकड़ों में, Samsung ने Apple को पिछे छोड़ दिया है. जी हां सैमसंग ने अपने अलग-अलग स्मार्टफोन मॉडल्स की लोकप्रियता और बेहतरीन बिक्री के चलते एप्पल को पीछे छोड़ते हुए अपनी जहग टॉप पर बना ली है. यह बदलाव ग्लोबल मार्केट में सैमसंग की मजबूत मौजूदगी और अलग-अलग प्रोडक्ट सीरीज के चलते हुआ है.

Advertisment

इसे पढ़ें:Google Pixel Watch 3 दो साइज के साथ 13 अगस्त को होने जा रही है लॉन्च

सैमसंग मार्केट में कुछ बेहतरीन एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स बनाता है. Galaxy S24 में Galaxy AI के कारण कंपनी के लिए बड़ी सफलता रही है, और हाल की रिपोर्ट्स से पता चलता है कि लेटेस्ट Galaxy Z Flip 6 फोल्डेबल भी लोगों की पहली मांग रही है. 2024 की शुरुआत में एप्पल को पीछे छोड़ने के बाद, सैमसंग ने दूसरी तिमाही में लगातार टॉप पर अपनी जगह बनाए रखते हुए क्यूपर्टिनो टेक जाइंट को फिर से हरा दिया है.

सैमसंग सबसे ज्यादा बेचा जाने वाल फोन

यह रिपोर्ट तकनीकी मार्केट विश्लेषक फर्म Canalys से आई है, जिसमें कहा गया है कि सैमसंग ने 2024 की दूसरी तिमाही में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचे हैं, जिसकी मार्केट हिस्सेदारी 18% थी. वहीं एप्पल ने 16% मार्केट हिस्सेदारी के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया. जबकि श्याओमी 15% मार्केट हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही. वास्तव में, श्याओमी टॉप पांच ब्रांड्स में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड बन गया है, जिसकी इसकी सालाना ग्रोथ 27% है.

इसे पढ़ें: WhatsApp चैटबॉट का यूज करके Delhi Metro स्मार्ट कार्ड और रैपिड मेट्रो को कैसे रिचार्ज करें

टॉप फाइव में शामिल होने वाले स्मार्टफोन

टॉप पांच में शामिल अन्य दो खिलाड़ी vivo और TRANSSION (जिसमें Techno, Itel, और Infinix जैसे ब्रांड शामिल) हैं. इन सभी स्मार्टफोन की मार्केट हिस्सेदारी लगभग 9% है. रिपोर्ट के मुताबिक, OPPO (जिसमें OnePlus भी शामिल है) और HONOR टॉप फाइव बिक्री आंकड़ों में शामिल नहीं हैं, भले ही वे ग्लोबल मार्केट में प्रवेश करने के प्रयास कर रहे हैं, जैसे कि OnePlus 12, HONOR Magic 6 Pro, और Magic V2 जैसे स्मार्टफोन्स के साथ.

रिपोर्ट के मुताबिक, सभी ब्रांडों ने अप्रैल से जून 2024 के बीच लगभग 288 मिलियन स्मार्टफोन्स की शिपमेंट की, जो पिछले साल की समान तिमाही की तुलना में 12% की ग्रोथ को दिखाता है.

इसे पढ़ें: Amazon Great Freedom Festival सेल के दौरान गैजेट के साथ बुक करें टिकट, पाएं 100% तक की छूट

Advertisment

रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन में बढ़ती दिलचस्पी में GenAI एक महत्वपूर्ण कारक रहा है, जो यह बताता है कि सैमसंग इस लिस्ट में टॉप पर क्यों है. कंपनी के गैलेक्सी AI ने गैलेक्सी S24 की बिक्री को सफलतापूर्वक बढ़ाया, और कंपनी ने जुलाई के अनपैक्ड इवेंट में फोल्डेबल्स के लिए अपने अभिनव AI फीचर्स को दोगुना कर दिया.

 

iPhone Apple 15 apple Samsung vs Apple tech news best samsung phone Latest Smartphone News best 3 phones samsung news Amazon Apple Days Smartphone News samsung 5G smartphones samsung Gadget
Advertisment
Advertisment