Advertisment

बच्चों में मोबाइल फोन की आदत कैसे कम किया जाए, जानें यहां

How to reduce mobile phone habits : अगर आपका बच्चा स्मार्टफोन का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है और आप उसे इससे दूर रखना चाहते हैं तो आप यहां दिए गए स्टेप्स को अपनाकर अपने बच्चों को फोन के इस्तेमाल से बचा सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
How to reduce mobile phone habits in children

How to reduce mobile phone habits in children

How to reduce mobile phone habits in children? : बच्चों में मोबाइल फोन का यूज कम करने के लिए एक टाइम लाअन बनाए, अल्टरनेटिव एक्टिविटी को बढ़ावा देने और अच्छे उदाहरण पेश करने का कॉम्बिनेशन जरूरी होता है. यहां कुछ जानकारी दी गई हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं. तो चलिए जानते हैं.

Advertisment

1 - यह तय करें कि आपके बच्चे को कितनी देर में कितनी बार फोन यूज करना है. उदाहरण के लिए जैसे, स्क्रीन टाइम को हर दिन कुछ घंटे तक ही देखने को बोलें और खाना खाते समय और सोने से पहले फोन के यूज को बंद कर दें.

2 - अपने बच्चे को एक डेली रूटीन का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें फोन यूज , होमवर्क, शारीरिक गतिविधियां और अन्य स्क्रीन आधारित गतिविधियों को शामिल हों.

3 - ऐसी हॉबीज और गतिविधियों का बढ़ावा दें जो स्क्रीन से संबंधित नहीं हैं, जैसे कि खेल, पढ़ना या क्रिएटिव प्रोजेक्ट्स. अगर आपका बच्चा इन गतिविधियों का आनंद लेता है, तो वे फोन पर निर्भरता कम कर सकते हैं.

4 - स्मार्टफोन में स्क्रीन टाइम को मॉनिटर और लिमिट करने के लिए कई तरह के फीचर पेश किए जाते हैं. आप इन टूल्स का उपयोग करके सीमाएं निर्धारित कर सकते हैं और आपके बच्चे के यूज को ट्रैक कर सकते हैं.

5 - अपने बच्चे से फोन की सीमाओं के पीछे के कारण और स्क्रीन टाइम को कम करने के  फायदों के बारे में चर्चा करें. उन्हें एक बेहतरीन लाइफ का महत्व समझने में मदद करें.

6 - घर में ऐसा एक एरिया बनाएं जहां फोन चलाने का परमिशन न हो, जैसे कि परिवार के साथ खाना खाते समय, घर वाले के साथ बात करते समय और बेडरूम में, फोन चलाने का परमिशन नहीं होना चाहिए.

7- अपने बच्चों के साथ में ऐसा समय बिताएं जो स्क्रीन से संबंधित न हो. इससे रिश्तों को मजबूती मिलती है और फोन के यूज की अपील कम हो सकती है.

8 - अपने बच्चे को आमने-सामने के संबंध और सामाजिक कौशल विकसित करने के लिए समूह गतिविधियों या सामुदायिक घटनाओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें.

9 - कंफर्म करें कि आपका बच्चा सही कंटेंट का यूज कर रहा है और ऑनलाइन इंटरएक्शन के जोखिमों के बारे में जागरूक है अगर ऐसा नहीं है तो आप उसे इस सभी के बारे में बताएं.

Advertisment

इन रणनीतियों को धीरे-धीरे लागू करने और इस पर कंट्रोल बनाए रखने से ज्यादा फोन के यूज को कम करने में मदद मिल सकती है और आपके बच्चे के जीवन में एक बेहतरीन लाइफ मिल सकती है. 

latest tech news how to reduce the habit of mobile phone in children tech news gadget news How to Smartphone News reduce mobile phone habits in children hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment