Advertisment

Metro Card Fraud: साइबर ठगी का नया तरीका आया सामने, स्कैमर्स मेट्रो कार्ड से निकाल ले रहें पैसे; जानें उपाय

Metro Card Scam: क्या आपको पता है कि स्कैमर्स आपके मेट्रो कार्ड से भी आपका पैसा निकाल सकते है. इसके लिए वो एक तकनीक से बना डिवाइस अपने पास रखते है. जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी कॉपी कर लेता है. और फिर वह इसकी मदद से आपके साथ स्कैम कर लेते हैं.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Metro Card Fraud

Metro Card Fraud

New Cyber Fraud: अगर आप मेट्रो कार्ड का उपयोग करते हैं, तो आपको अब विशेष रूप से सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि अब देश में कुछ ऐसे स्कैमर्स आ गए है. जो हर रोज नए-नए तरीके खोज कर आपको अपना शिकार बनाते है. अब वो एक ऐसी धोखाधड़ी की तकनीक लेकर आए है. जिसमें ठग आपके मेट्रो कार्ड से आपका पैसा निकाल ले रहें है. इसके लिए वो आपको लाइन में धक्का देते है और आपके मेट्रो कार्ड को अपने पास रखे एक खास डिवाइस के पास ले जाते हैं. यह डिवाइस आपके कार्ड से बिना आपकी अनुमती से कार्ड की पूरी जानकारी कॉपी कर लेते है. इसके बाद कॉपी की गई जानकारी के आधार पर ठग एक नकली कार्ड बना लेते हैं और आपका पूरा पैसा निकाल लेते हैं. 

Advertisment

स्कैमर्स कैसे करते है ठगी?

New Cyber Fraud: मेट्रो कार्ड से ठगी के लिए स्कैमर्स अपने पास एक RFID (Radio Frequency Identification) या NFC (Near Field Communication) तकनीक से बना डिवाइस अपने पास रखते है. इसके बाद वो आपको लाइन में धक्का देते है. धक्का लगने के साथ वो आपके मेट्रो कार्ड को अपने पास रखी डिवाइस के पास लाते है. जैसे ही आपका मेट्रो कार्ड उनकी डिवाइस के पास आता है, यह डिवाइस कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी कॉपी कर लेता है. जिसके बाद यह ठग इस जानकारी के आधार पर एक नकली कार्ड बना लेते हैं और आपका पूरा पैसा निकाल लेते हैं. इस प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के आपको निम्नलिखित सावधानियां बरतने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: Traffic Rules: ट्रैफिक नियम में आज से हो गया बड़ा बदलाव, पालन नहीं किया तो देना होगा इतना जुर्माना

धोखाधड़ी से बचने के लिए करें यह उपाय

ब्लॉकिंग कवर: अपने मेट्रो कार्ड को ऐसे कवर में रखें जो RFID या NFC सिग्नल को ब्लॉक कर सके. इससे स्कैमर्स आपके कार्ड से संपर्क नहीं कर पाएंगे.

ध्यान से रहें: मेट्रो स्टेशन या अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर अपने आसपास के लोगों पर नजर रखें और अजनबियों से दूरी बनाए रखें.

एप्लिकेशन नोटिफिकेशन: अपने बैंक या मेट्रो कार्ड से जुड़े ऐप में नोटिफिकेशन ऑन रखें, ताकि अगर कोई अनधिकृत लेन-देन हो, तो आपको तुरंत जानकारी मिल सके.

संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें: अगर आपको लगता है कि कोई आपके कार्ड को स्कैन करने की कोशिश कर रहा है, तो तुरंत मेट्रो अथॉरिटी या संबंधित अधिकारियों को सूचित करें. 

सेफ जगह रखें कार्ड:  मेट्रो में सफर कर रहे हों तो कार्ड हमेशा सेफ जगह पर ही रखें. 

Advertisment

अजनबी को ना दें कार्ड:  किसी भी अजनबी को आप अपना मेट्रो कार्ड (Metro Card) देने से बचें.

यह भी पढ़ें: Flipkart Big Billion Days Sale इस दिन होगी शुरू, बंपर डिस्काउंट के साथ खूब करें शॉपिंग

Cyber Fraud Alert cyber fraud case Metro Card Fraud cyber fraud Delhi Metro
Advertisment
Advertisment