Advertisment

iPad और AirPods की कीमत अब होगी कम, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Apple products will be manufacture in India: आईफोन के बाद एप्पल भारत में अपने नए प्रोडक्ट के लिए कंपनी खोलने जा रहा है. कंपनी जल्द ही iPad के साथ कई और प्रोडक्ट बनाएगी.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Apple will make iPad and AirPods

Manufacture iPads and AirPods in India( Photo Credit : Social Media)

Manufacture iPads and AirPods in India: कुछ समय पहले Apple ने भारत में iPhone का फैसला लिया था. वहीं अब देश में iPad बनाने की तैयारी फिर से शुरू करने और iPads और AirPods की प्रोडक्शन क्षमता को बढ़ाने के लिए कमर कस रहा है. रिपोर्टों की माने तो, एप्पल भारत सरकार द्वारा डोमेस्टिक सप्लाई चेन को और मजबूत करना चाहता है. एप्पल इस इसे लेकर काफी एक्टिव तरीके से काम कर रहा है. फिलहाल, एप्पल का लक्ष्य अगले 4 सालों में अपने कुल आईफोन का एक चौथाई हिस्सा भारत में बनाने का है, लेकिन यह अभी तक 14% तक ही है.

Advertisment

Apple के बड़े प्लान 

इस हालिया रिपोर्ट से पता चलता है कि भारत में iPad प्रोडक्शन के लिए चीन की BYD के साथ साझेदारी करने से Apple के पिछले प्रयासों को असफलता का सामना करना पड़ा था. हालांकि, चीजें अब बदल रही हैं, और Apple अब अगले कुछ सालों में अपने इस बड़े प्लान के साथ आगे बढ़ने की कोशिस कर रहा है. इसके अलावा , कंपनी 2017 से ही भारत में iPhones को असेंबल कर रही है और अब अगले कुछ सालों में देश में अपने कुल iPhones का एक चौथाई हिस्सा बनाने का लक्ष्य बना रही है.

क्या होगा बदलाव

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि "BYD भारत में आईपैड की फैक्टरी लगाने के लिए तैयार थी, लेकिन उसे मंजूरी संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा." लेकिन अब कुछ बदवालों के साथ एप्पल की ओर से कई तरह के संकेत मिल रहे है.

iPad  के अलावा, एप्पल ने भारत में अपने मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ाने के लिए अपने कई तरह के प्लान का खुलासा किया है, जिसमें लैपटॉप और डेस्कटॉप का संभावित उत्पादन भी शामिल है.  कंपनी ने अगले 2-3 सालो में भारत के लिए बड़े प्लान की रूपरेखा तैयार की है, जिसका उद्देश्य एक मजबूत सप्लाई चेन का निर्माण करना है जो नए भागीदारों को आकर्षित करे और मौजूदा भागीदारों की क्षमताओं को बढ़ाए.

इयरफोन, एयरपॉड्स भी बनेंगे

आईपैड का निर्माण शुरू करने के साथ-साथ, एप्पल अगले साल की शुरुआत से भारत में अपने लोकप्रिय ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) इयरफोन, एयरपॉड्स का भी प्रोडक्सन शुरू करेगा. ये iPhone के बाद भारत में निर्मित होने वाले दूसरे Apple के प्रोडक्ट हैं. 

मनी कंट्रोल की रिपोर्ट से पता चलता है कि एप्पल ने पुणे में एयरपॉड्स के वायरलेस चार्जिंग केस कंपोनेंट्स का ट्रायल प्रोडक्शन शुरू कर दिया है, जो कि एक अमेरिकी कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग कंपनी जैबिल के साथ मिलकर किया गया है.

Source : News Nation Bureau

apple Tech Airpods Hindi news IPad manufacture iPads and AirPods in India Apple will manufacture iPads
Advertisment
Advertisment