Advertisment

Vacuum Cleaner: अपने बजट में खरीदें सबसे बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर, जानें कीमत और फीचर्स

Powerful Vacuum Cleaner: मार्केट में कई तरह के बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर खरीदने के लिए मौजूद हैं. आप अपने लिए अपने बजट के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं.

author-image
Publive Team
एडिट
New Update
Powerful Vacuum Cleaner

Powerful Vacuum Cleaner( Photo Credit : Social Media)

Vacuum Cleaner : भारत में कुछ बेहतरीन वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं जो घर के कामों को बहुत आसान बना देते हैं. आज के समय में हर कोई जॉब होल्डर है, जिसके कारण किसी के पास समय नहीं बचता. इसलिए वैक्यूम क्लीनर हमारे कई घंटे बचाता है. वैसे तो बाजार में कई तरह के वैक्यूम क्लीनर उपलब्ध हैं, जिनमें स्टिक वैक्यूम, कैनिस्टर वैक्यूम, रोबोट वैक्यूम और हैंडहेल्ड वैक्यूम शामिल हैं. इन वैक्यूम क्लीनर्स को खरीदते समय अपने घर की सफाई, बजट, और इस्तेमाल में आने वाले एरिया को ध्यान में रख कर लेना चाहिए.

Advertisment

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

1 - स्टिक वैक्यूम क्लीनर हल्के और आसान, रोजाना की सफाई  के लिए सबसे सही ऑप्शन है.

2 - कैनिस्टर वैक्यूम क्लीनर एक पावरफुल मशीन है जो कालीनों और फर्श दोनों की सफाई के लिए सही है.

3 -रोबोट वैक्यूम क्लीनर से ऑटोमैटिक सफाई की जाती है.

4 - हैंडहेल्ड वैक्यूम क्लीनर छोटे स्थानों और गाड़ियों के लिए एकदम सही प्रोडक्ट है. 

आइये अब भारत में उपलब्ध वैक्यूम क्लीन और उनकी कीमतों के बारे में जानते हैं.

Philips PowerPro FC9352/01 Compact Bagless वैक्यूम क्लीनर

इस फिलिप्स वैक्यूम क्लीनर को 9,000 से 10,000 रुपये में खरीदा जा सकता है. इसके फीचर्स की बात करें तो यह पावरसाइक्लोन 5 तकनीक, मल्टीक्लीन नोजल और 1.5 लीटर डस्ट कैपेसिटी के साथ आता है. इसकी पावर 1900W है. इसमें एडवांस HEPA फिल्टर शामिल किया गया है.

Dyson V11 Absolute Pro Cord-Free वैक्यूम क्लीनर

Advertisment

आप डायसन के इस वैक्यूम क्लीनर को 50,000 से 55,000 रुपये में खरीद सकते हैं. इसमें अलग-अलग खूबियां दी गई हैं. यह कॉर्ड-फ्री ऑपरेशन, 60 मिनट तक की बैटरी लाइफ और हाई टॉर्क क्लीनर हेड के साथ आता है. इसमें एलसीडी स्क्रीन दी गई है और यह एडवांस्ड फिल्ट्रेशन सिस्टम के साथ आता है.

Eureka Forbes Trendy Zip 1000-Watt वैक्यूम क्लीनर

यूरेका फोर्ब्स ट्रेंडी जिप को आप 4,000 से 5,000 रुपये में खरीद सकते हैं. इसमें मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो यह 1000W पावर की मोटर के साथ आता है. यह काफी कॉम्पैक्ट और लाइटवेट है. इसमें आपको 2 लीटर डस्ट बैग कैपेसिटी के साथ 3 मेटल टेलीस्कोपिक ट्यूब ऑटो कॉर्ड वाइन्डर मिलता है.

Karcher WD 3 Multi-Purpose  वैक्यूम क्लीनर

आप Karcher WD 3 मल्टी-पर्पस वैक्यूम क्लीनर को 6,500 से 7,500 रुपये में खरीद सकते हैं. इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें वेट और ड्राई क्लीनिंग के लिए 1000W की पावर है. यह 17 लीटर कंटेनर कैपेसिटी के साथ आता है.

 Mi Robot Vacuum-Mop P वैक्यूम क्लीनर

Mi Robot Vacuum की कीमत 20,000 से 25,000 रुपये है. यह 2 इन 1 (वैक्यूम और मॉप) के साथ आता है. इसमें स्मार्ट ऐप कंट्रोल के साथ 2100Pa सक्शन पावर और 3200mAh की बैटरी दी गई है. यह LDS लेजर नेविगेशन सिस्टम के साथ आता है.

Inalsa Spruce वैक्यूम क्लीनर

इस वैक्यूम क्लीनर को आप 3,500 से 4,500 रुपये में खरीद सकते हैं. इसके फीचर्स की बात करें तो यह 1200W पावर मोटर,2 लीटर डस्ट बैग कैपेसिटी और लाइटवेट और पोर्टेबल मल्टीपल अटैचमेंट्स के साथ आता है. इसमें HEPA फिल्टर मिलता है.

इन वैक्यूम क्लीनर्स को खरीदते समय अपने घर की सफाई, बजट, और इस्तेमाल में आने वाले एरिया को ध्यान में रख कर लेना चाहिए. यहां दिए गए वैक्यूम क्लीनर्स अलग-अलग बजट रेंज और फीचर्स में खरीदने के लिए उपलब्ध हैं, जिससे आप अपनी जरूरतों के हिसाब से सही ऑप्शन चुन सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

Best vacuum cleaners in india Tech Best vacuum cleaners Best vacuum cleaners for home gadgets news vacuum cleaner
Advertisment
Advertisment