Advertisment

लगातार ईयरबड यूज करना हो सकता है खतरनाक, जानें क्या है इसके Side effects

क्या आप ईयरबड का यूज करते हैं? अगर हां तो आपको ये खबर पढ़नी चाहिए कि बिना ये जाने कि आप कितनी बड़ी बीमारी को चुनौती दे रहे हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
How to use earbuds

ईयरबड्स( Photo Credit : News Nation)

क्या आप लगातार कानों में ईयरबड लगाकर गाने सुनते हैं तो यह खबर आपके लिए है. आजकल ईयरबड लगाकर गाने सुनना फैशन का हिस्सा बन गया है. आपने देखा होगा कि जब कोई मेट्रो, बस या कार में सफर कर रहा होता है तो लोग कानों में ईयरबड लगाए नजर आते हैं. कई बार ये ईयरबड्स खतरनाक भी साबित होते हैं. ऐसे में ध्यान रखें कि अगर आप बहुत ज्यादा ईयर बड्स का इस्तेमाल करते हैं तो यह सीधे तौर पर आपके कानों के लिए खतरा पैदा करता सकता है. कई ऐसी बीमारियां हो सकती है जिनकी आपने उम्मीद भी नहीं की होगी.  आज हम आपको इस खबर में बताएंगे कि अगर आप अधिक ईयरबड यूज करते हैं तो क्या-क्या झेलना पड़ सकता है.

Advertisment

खत्म हो सकती है सुनने की क्षमता

अगर आप बार-बार ईयरबड्स पहनने से कान के अंदर अस्थायी या स्थायी तनाव हो सकता है, जो कान की समस्याओं जैसे की सुनने में कमी, डिमेंशिया, और गहरापन का कारण बन सकता है. साथ ही आपके आदतें कानों के लिए खतरा के रूप में सामने आएंगी. ऐसे में लंबे समय तक जब तक बाहरी आवाजों को दबाव नहीं मिलेगा तो परेशानी और अधिक हो जाएंगी. ऐसे में लगातार ईयरबड्स का उपयोग सुनने की क्षमता को कम कर देगा. यानी आप आसान भाषा में समझें कि आपको कम सुनाई देना शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- कम बजट में शानदार 3 मोबाइल...बस 8000 रुपये करने होंगे खर्च, मिल जाएगा बेस्ट फीचर्स के साथ ये फोन

Advertisment

फिर कैसे यूजर करें ईयरबड

अगर ईयरबड्स साफ नहीं रखते हैं या किसी के यूज करने के बाद आप वैसी ही सीधे यूज करते हैं तो कान में संक्रमण हो सकता है. इसके अलावा बाहरी शोर के बारे में जानकारी उपेक्षा किया जा सकता है, जो सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है. साथ ही लंबे समय तक ईयरबड्स पहनने से आपके सुनने की क्षमता अनुकूलन के लिए कमजोर हो सकती है. अब सवाल यह है कि अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको इन सभी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, इसलिए इन नुकसानों से बचने के लिए ईयरबड का इस्तेमाल बहुत कम करें और सुनने के बीच-बीच में ब्रेक लें. साथ ही मीडियम वॉल्यूम पर गाना सुनें.

Source : News Nation Bureau

diseases caused by earbuds side effects of earbuds how to use earbuds Disadvantages of earbuds
Advertisment
Advertisment