Advertisment

आपके फोन में तो नहीं हैं ये चाइनीज App, गूगल ने स्टोर से हटाया

गूगल ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कई फैशन और फोटो एडिटर एप अपने स्‍टोर से हटा दिया है. इन सभी एप्स मेंएडवेयर (Adware) था

author-image
Drigraj Madheshia
एडिट
New Update
आपके फोन में तो नहीं हैं ये चाइनीज App, गूगल ने स्टोर से हटाया

प्रतीकात्‍मक चित्र

गूगल (Google) ने एक बड़ा कदम उठाते हुए कई फैशन और फोटो एडिटर एप अपने स्‍टोर से हटा दिया है. इन सभी एप्स मेंएडवेयर (Adware) था. बता दें कि एडवेयर यूजर्स के फोन में फालतू के विज्ञापन दिखाता है और निजी जानकारी भी चुराता है. हटाई गई ऐप्स में सेल्फी, सुरक्षा और एंटीवायरस, कीबोर्ड, राशिफल, इमोजीज़ और हेल्थ से जुड़ी ऐप शामिल हैं.

Advertisment

गूगल (Google) ने पिछले हफ्ते प्ले स्टोर से करीब 46 ऐप्स को हटा दिया है. बज़फीड पर छपी खबर के मुताबिक ये सभी 46 ऐप iHandy नाम के एक चीनी डेवलपर ने बनाई है. इन ऐप्स को हटाते समय Google ने कोई कारण नहीं बताया गया था. मगर अब बज़फीड से बातचीत के दौरान गूगल (Google) ने बताया कि ये ऐप्स यूज़र्स को भ्रामक विज्ञापन दिखाते थे. जिन एप में एडवेयर पाया गया है ये सभी फैशन और फोटो एडिटर एप थे. इन सभी एप्स को अलग-अलग 22 डेवलपर्स के अकाउंट से प्ले-स्टोर पर पब्लिश किया गया है, लेकिन इन सभी एप्स में एक ही जैसा कोड स्ट्रक्चर है.

यह भी पढ़ेंः वैष्णो देवी जाने के लिए शुरू हुई वंदे भारत एक्सप्रेस में बुकिंग, जानें कितना है किराया

ऐसे में यह कहा जा रहा है कि सभी डेवलपर्स एक-दूसरे से कनेक्टेड थे. फोन में एप के इंस्टॉल होने के बाद उसका आइकन दिखता था, लेकिन रिमोटली कंट्रोल होने के बाद आइकन गायब हो जाता था. इस लिस्ट में Auto Blur Photo एप भी था जिसे Burnerfock नाम के डेवलपर ने तैयार किया है. इसका दो वर्जन प्ले-स्टोर पर था. तो यदि आपके फोन में भी ऐसा कोई है जिसकी वजह से आपको फालतू के विज्ञापन दिख रहे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट करें.

Advertisment

यह भी पढ़ेंः Navratri Special: पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, नेपाल, श्रीलंका में भी हैं देवी के शक्‍तिपीठ

स्वीट कैमरा, सेल्फी ब्यूटी कैमरा, फिल्टर नाम की एक पॉपुलर ऐप, जिसे 50 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था, इसे भी गूगल (Google) ने प्ले स्टोर से हटा दिया गया है. इस चाइनीज़ डेवलपर की 8 ऐप अभी भी प्ले स्टारे पर मौजूद हैं.

यह भी पढ़ेंः World Heart Day: ये 7 तरीके आपके दिल को रखेंगे बीमारी से दूर

Advertisment

iHandy के वाइस प्रेसिडेंट साइमन झू (Simon Zhu) ने बज़फीड से बात करते हुए कहा कि वह इस बारे में Google के साथ संपर्क में हैं. कार्रवाई को अप्रत्याशित बताते हुए झू ने कहा कि कंपनी गूगल (Google) के इन ऐप्स को हटाने के कारणों को खोजने की कोशिश कर रही थी.

Source : न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो

Apps Mobile Phone Google
Advertisment
Advertisment