Advertisment

AI का इस्तेमाल कर पड़ोसी से ऐंठी लाखों की रकम, ठगी के आरोप में महिला गिरफ्तार

महाराष्ट्र के ठाणे से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. जहां काशीमीरा की एक महिला को अपनी महिला पड़ोसी से 6 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
ai scam

ai scam( Photo Credit : social media)

महाराष्ट्र के ठाणे से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है. जहां काशीमीरा की एक महिला को अपनी महिला पड़ोसी से 6 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, आरोपी महिला ने AI की मदद से कॉल पर खुद को एक आदमी के रूप में पेश किया और धोखाधड़ी की इस वारदात को अंजाम दिया. पुलिस पूछताछ में आरोपी महिला ने गुनाह कबूलते हुए बताया कि, उसे पैसों की सख्त जरूरत थी.

Advertisment

मिली जानकारी के अनुसार, आरोपी महिला की पहचान रश्मी कर के तौर पर हुई है, जिसे पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार किया है. 

 अलग-अलग किस्तों में किया 6.6 लाख रुपये का भुगतान  

मामले में पुलिस का कहना है- आरोपी महिला, रश्मी कर ने अपनी महिला पड़ोसी को धोखा दिया और खुद को एक पुरुष के रूप में प्रस्तुत करके विभिन्न किस्तों में 6.6 लाख रुपये का भुगतान करने की धमकी दी. हालांकि पीड़िता कभी भी कॉल करने वाले से नहीं मिली, लेकिन उसने डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पैसे का भुगतान किया. 

..इसलिए की धोखाधड़ी

पुलिस तफ्तीश में धोखाधड़ी की इस वारदात की वजह का भी खुलासा हुआ है. अधिकारियों के मुताबिक, पुलिस पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि, उसे तत्काल पैसों की जरूरत थी, इसलिए उसने अपने पड़ोसी को धोखा देने के लिए कॉल के दौरान अपनी आवाज बदलने के लिए AI तकनीक का इस्तेमाल किया.

फिलहाल पुलिस ने उसके खिलाफ भारतीय दंड संहिता (IPC) की धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी (IT) अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया है. साथ ही मामले में आगे की तफ्तीश भी जारी है.

Source : News Nation Bureau

Artificial Intelligence AI Woman Maharashtra Police
Advertisment
Advertisment