Advertisment

अब Facebook और Instagram यूज करने के लिए देने होंगे पैसे, जानें क्या है META बिग प्लान?

क्या फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स को यूज करने के लिए पैसे देने होंगे? क्या मार्क कुछ ऐसा प्लान कर रहे हैं जिसके लिए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं.

author-image
Ravi Prashant
New Update
Paid version of Facebook and Instagram will be launched soon

फेसबुक और इंस्टाग्राम( Photo Credit : SOCIAL MEDIA)

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा अब अपने यूजर्स की जेब पर डाका डालने की तैयारी कर रही है. जी हां, आपने सही पढ़ा, मेटा अब फेसबुक और इंस्टाग्राम चलाने वालों से पैसे वसूलने की योजना बना रहा है. अगर आप फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर हैं तो भविष्य में आपको इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने के लिए पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. दरअसल, मेटा भी एक्स की राह पर चलने की योजना बना रही है. यानी आने वाले समय में आपको अब फेसबुक और इंस्टाग्राम का पेड वर्जन देखने को मिल सकता है. जैसे एलन मस्क ने अपने एक्स प्लेटफॉर्म के पेड वर्जन को लॉन्च किया था.

Advertisment

इस खबर को भी पढ़ें- iPhone 15 की लॉचिंग डेट आई सामने, इस दिन होगा Wonderlust का आयोजन

क्या अब फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए देने होंगे पैसे?

हालांकि, मेटा फेसबुक और इंस्टाग्राम का पेड वर्जन कब लॉन्च करेगा. इसकी जानकारी स्पष्ट रूप से सामने नहीं आई है. लेकिन यह सर्विस कुछ ही दिनों में यूजर्स के सामने आ सकती है. यदि मेटा यह सेवा लॉन्च करता है, तो यह सबसे पहले यूरोपीय संघ में लॉन्च होगी. इसके बाद ही इस सेवा को अन्य देशों में लॉन्च किया जाएगा. आपको बता दें कि अगर यह सर्विस लॉन्च होती है तो आप एक्स की तर्ज पर फेसबुक और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल तो कर पाएंगे, लेकिन कई फीचर्स का फायदा नहीं मिल पाएगा. ऐसे में आपको उन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पेड वर्जन लेना होगा.

ब्लू टिक के बाद अब पेड वर्जन

एक्स जैसा पेड सर्विस दे रहा है. मेटा ने भी अपना पूरा प्लान उसी रास्ते पर सेट कर दिया है. इसमें कई ऐसे फीचर्स होंगे जो आपको सिर्फ पेड वर्जन के साथ ही मिलेंगे. हालाँकि, आपको बता दें कि इस सेवा के बारे में कंपनी की ओर से कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्क जुकरबर्ग इसकी योजना बना रहे हैं क्योंकि जिस तरह से मेटा ने एक्स की तर्ज पर ब्लू टिक बेचा है. कयास लगाए जा रहे हैं कि ब्लू टिक बेचने के बाद वह दिन दूर नहीं जब फेसबुक और इंस्टाग्राम के पेड वर्जन आएंगे.

Advertisment

HIGHLIGHTS

  • फेसबुक और इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए खास खबर
  • यूजर्स को पैसे देने पड़ेंगे
  • क्या मार्क का प्लान

Source : News Nation Bureau

Instagram Facebook User Instagram Reels Meta Meaning Facebook News
Advertisment
Advertisment