Advertisment

Power Bank: मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए यूज करते हैं पॉवर बैंक, इन खतरों से रहें सावधान  

Power Bank Disadvantages: गैजेट्स हमारी सुविधा के लिए तैयार किए गए हैं. मगर अकसर हम इसका अत्याधिक उपयोग करते हैं. हम इन गैजेट्स का उपयोग सावधानी पूर्वक नहीं कर पाते हैं. 

author-image
Mohit Saxena
New Update
power bank

power bank ( Photo Credit : social media)

Power Bank Disadvantages: Mobile Phone की बैटरी कब बीच में खराब हो जाए इसका पता नहीं चलता है. इस तरह की परिस्थितियों से बचने के लिए अकसर लोग पॉवर बैंक का उपयोग करते हैं. ट्रैवल के दौरान सबसे अधिक लोग पॉवर बैंक का उपयोग करते हैं. पॉवर बैंक को बनाया ही इसलिए गया है ताकि बिजली न होने पर इसके उपयोग से मोबाइल को चार्ज किया जा सके. यह एक छोटा सा डिवाइस होता है जो आसानी से आपके फोन को चार्ज कर सकता है. कुछ लोग दिन भर मोबाइल में लगे रहते हैं. उन्हें एक पल भी फोन से दूरी बर्दाश्त नहीं है . ऐसे में उन्हें पॉवर बैंक की जरूरत पड़ती है. फोन को सॉकेट में लगाकर छोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं है. फोन को छोड़ना न पड़े इसलिए ये पॉवरबैंक का उपयोग करते हैं. लोग पॉवरबैंक के सहारे बेड पर बैठे-बैठे मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं. फोन को हर समय Power Bank से जोड़कर रखते हैं. ऐसे में क्या ये कारना आपके Smartphone के स्वास्थ्य के लिए सही है?

Advertisment

Power Bank Use: नुकसान होना संभव

पावर बैंक का उपयोग करना गलत तो नहीं है. इसका इमरजेंसी में आप उपयोग कर करते हैं. मगर जरूरत से अधिक इसका उपयोग करना गलत होगा. इमरजेंसी में आप इस डिवाइस को जरूर उपयोग में लाएं. हर समय फोन को पावर बैंक से चार्ज करना, बिल्कुल सही नहीं है. हर समय फोन को पावर बैंक से चार्ज करने से तीन बड़े नुकसान होना संभव हे. आइए जानते हैं कौन-कौन से होते हैं नुकसान?

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

फोन की बैटरी परफॉर्मेंस में गिरावट आती है

हर वक्त फोन को पावर बैंक से चार्ज करने से Mobile Battery Life कम हो सकती है. इस तरह से फोन की बैटरी परफॉर्मेंस में गिरावट आती है. एक बार बैटरी की गुणवत्ता और लाइफ पर असर होता है तो समझ लीजिए कि बैटरी आपको पहले की तरह बेहतर बैकअप ऑफर नहीं कर पाएंगी. 

बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है

जब आपकी फोन की बैटरी लाइफ पर असर पड़ता है तो आपके फोन की बैटरी से बेहतर बैकअप नहीं मिल पाएगा. इस तरह से आप अपने फोन की बैटरी को बदलेंगे. फोन की बैटरी बदलना काफी महंगा हो जाता है. इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ेगा.

मोबाइल के फटने का खतरा

Power Bank से फोन को ज्यादा चार्ज करते समय मोबाइल गर्म हो जाता है. ऐसे में फोन की बैटरी फट सकती है.  

Advertisment

Source : News Nation Bureau

power bank use newsnation Tech news in hindi Power Bank price Power Bank advantages Power Bank Disadvantage
Advertisment
Advertisment