Advertisment

Smartphone की कमजोर बिक्री के बीच Huawei ने बढ़ाई अपनी मजबूत बढ़त

वहीं, समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कुल 40.84 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई.

author-image
Vineeta Mandal
एडिट
New Update
Smartphone की कमजोर बिक्री के बीच Huawei ने बढ़ाई अपनी मजबूत बढ़त

Huawei (फाइल फोटो)

स्मार्टफोन कंपनियों के बीच नए युद्ध की शुरुआत करते हुए चीन की कंपनी हुआवे ने साल 2018 की चौथी तिमाही में कुल 6 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की और शीर्ष पांच वैश्विक खिलाड़ियों में सबसे मजबूत 37.6 फीसदी की वृद्धि दर हासिल की. गार्टनर ने गुरुवार को यह जानकारी दी. वहीं, समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कुल 40.84 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई. सैमसंग 7.07 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री के साथ 17.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर पहले नंबर पर रही.

Advertisment

एप्पल ने पिछले साल की चौथी तिमाही में कुल 6.45 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की, जबकि कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 15.8 फीसदी रही, जबकि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर कंपनी की बिक्री में साल 2016 की पहली तिमाही के बाद से सर्वाधिक 11.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

और पढ़ें: Apple को टक्कर देने के लिए Samsung ने उतारा फ्लैगशिप Smartphones

हुआवे 14.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर रही और एप्पल से बहुत फासले से पीछे है. गार्टनर के वरिष्ठ शोध निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा, 'चीन और यूरोप में मजबूत पकड़ रखने के अलावा हुआवे एशिया प्रशांत क्षेत्र, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व में लगातार निवेश बढ़ा रही है.'

Source : IANS

Gadget News In Hindi Gartner global smartphone sales Huawei Smartphone smartphones Huawei
Advertisment
Advertisment