Advertisment

तो ये है फोन गर्म होने का असली कारण, अभी कर लें ये काम नहीं तो फट जाएगा Mobile

क्या आपका फोन भी गर्म होता है? अगर ऐसा हो रहा है तो इस खबर में हम फोन गर्म होने का कारण बताएंगे और यह भी बताएंगे कि फोन गर्म होने पर क्या करें?

author-image
Ravi Prashant
New Update
why does the phone get hot

फोन का गर्म होना( Photo Credit : News Nation)

अगर आपका फोन हिट हो जाता है और इसका समाधान साथ ही कारण नहीं पता है तो कोई बात नहीं. इस खबर में हमने विस्तार से बताया है कि फोन गर्म क्यों होता है और गर्म होने पर क्या उपाय हैं. आज बहुत कम लोग होंगे जो 3-4 घंटे तक फोन का इस्तेमाल नहीं करते होंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक औसतन लोग दिन में 5 घंटे फोन का इस्तेमाल करते हैं. हां, आप सही पढ़ा है. अब सवाल ये है कि अगर फोन को इतनी देर तक इस्तेमाल किया जाएगा तो उस दौरान फोन गर्म भी होगा. ऐसा भी होता है कि जब आप फोन को चार्ज पर लगाते हैं तो वह गर्म हो जाता है. आइए इस खबर में जानते हैं कि आखिर फोन हिट क्यों होता है?

Advertisment

आखिर फोन क्यों होता है गर्म?

अगर आपके फोन में भारी ऐप्स और गेम्स चलाने से प्रोसेसर हैं तो आपको फोन दबाव बढ़ता है, जिससे फोन गर्म हो जाता है. जैसा कि हमने आपको बताया कि चार्जिंग भी समस्या होती है. चार्जिंग के दौरान फोन का गर्म होना सामान्य है, लेकिन अगर यह ज्यादा गर्म हो रहा है तो एक बार कस्टमर केयर को दिखाए. कई बार होता है कि लोग चार्जिंग के दौरान भी यूज करते हैं तो गर्म होने का ये बड़ा कारण माना जाता है. इसके अलावा बैकग्राउंड में कई ऐप्स के चलते रहने से प्रोसेसर लगातार काम करता रहता है, जिससे फोन गर्म होता है. वहीं आप लगातार फोन यूज करते हैं तो आपका फोन हिट हो जाता है. 

फोन गर्म हो जाने पर क्या करें?

Advertisment

अब ऐसे में सवाल है कि फोन कई कारणों से हिट हो जाता है तो फिन हिट हो जाए तो क्या करें कि फोन एकदम सामान्य तामपान में हो जाए. आप सबसे पहले फोन को बंद करें. फोन को कुछ मिनटों के लिए बंद कर दें. इससे प्रोसेसर को ठंडा होने का समय मिलेगा. साथ ही फोन का कवर हटाएं. फोन के कवर को हटा दें, जिससे फोन की हवा पास हो सके और वह ठंडा हो सके. साथ ही चार्जिंग बंद करें. अगर फोन चार्जिंग के दौरान गर्म हो रहा है, तो चार्जिंग बंद कर दें और फोन को ठंडा होने दें.

ये भी पढ़ें- वायरलेस चार्जर स्टैंड खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो जाएगी फजीहत

ओरिजिनल चार्जर से फोन करो करें चार्ज

Advertisment

सभी भारी ऐप्स और गेम्स को बंद कर दें, और बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स को भी बंद करें. अगर आपके फोन में कोई नया सॉफ़्टवेयर अपडेट आया है, तो उसे इंस्टॉल कर लें. इससे फोन के परफॉर्मेंस में सुधार हो सकता है. अगर सभी उपायों के बाद भी समस्या बनी रहती है, तो फोन को फैक्टरी रीसेट कर सकते हैं. लेकिन ऐसा करने से पहले अपने महत्वपूर्ण डेटा का बैकअप लें. इसके अलावा आप अपनी फोन की चार्जिंग ओरिजिनल चार्जर से करें. वहीं, सीधे धूप में फोन को नहीं रखें.

Source : News Nation Bureau

phone gets hit phone getting hot the reason for getting hot phone get hot
Advertisment
Advertisment