Advertisment

Smartphone EoL list: Xiaomi, Redmi और Poco यूजर्स के लिए बुरी खबर; कंपनी के दर्जनों फोन हो जाएंगे 'कबाड़', यहां देखें लिस्ट

Xiaomi, Redmi और Poco कंपनी ने अपने दर्जनों मोबाइल फोन को End of Life (EOL) लिस्ट में शामिल कर दिया है. इसका मतलब है कि अब कंपनी इस सभी स्मार्टफोन्स के लिए कोई सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं करने वाली है

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Xiaomi, Redmi and Poco Smartphone EoL list

Xiaomi, Redmi and Poco Smartphone EoL list

End of Life: चीन की बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi, Redmi और Poco ने एक बड़ा फैसला कर लिया है. कंपनियों के इस फैसले का असर इनके लाखों स्मार्टफोन यूजर्स पर देखने को मिलेंगा. यह फैसला इन यूजर्स के लिए बुरी खबर से कम नहीं है. इस फैसले के अनुसार Xiaomi, Redmi और Poco कंपनी ने अपने दर्जनों मोबाइल फोन को End of Life (EOL) लिस्ट में शामिल कर दिया है. इसका मतलब है कि अब कंपनी इस सभी स्मार्टफोन्स के लिए कोई सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं करने वाली है. कंपनी के इस एक फैसले से इसके दर्जनों स्मार्टफोन्स कुछ दिनों बाद 'कबाड़' हो सकते है. 

Advertisment

लाखों लोगों का फोन खतरे में

बता दें कि Xiaomi, Redmi और Poco ब्रांड के ये स्मार्टफोन काफी लोकप्रिय हैं, और लाखों लोग इनका इस्तेमाल करते हैं. कुछ साल पहले लॉन्च हुए ये फोन भारत समेत पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाले फोन में भी शामिल रहे हैं. अब जब कंपनी ने इनके लिए रेगुलर सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करना बंद कर दिया है तो, लोगों द्वारा इनका उपयोग करना खतरे से खाली नहीं है. ऐसे समय में इन फोन्स पर ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम की घटनाएं होना आम बात हो जाती है. हम यहां आपको Xiaomi, Redmi और Poco के इन स्मार्टफोन्स की पूरी लिस्ट बताने जा रहें है.

क्या होती है EoL लिस्ट?

Advertisment

दरअसल,  EoL का फुल फॉर्म होता है End of Life (एंड ऑफ लाइफ). जब कंपनी इस लिस्ट में किसी स्मार्टफोन को शामिल करती है तो, इसका मतलब हुआ अब इस फोन पर कोई सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं होगा. चुकी कंपनी जब स्मार्टफोन का या डिवाइस जब बनाती है तो वह उसके लिए रेगुलर सॉफ्टवेयर और सिक्योरिटी अपडेट जारी करती रहती है. जिससे उसमें नए फीचर्स आते रहें. आम तौर पर देखा जाए तो किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस की एक्सपायरी डेट हमें पता नहीं होती है. लेकिन स्मार्टफोन और टैबलेट आदि के लिए जब सॉफ्टवेयर अपडेट जारी नहीं किया जाता है, तो उस डिवाइस के बग और जरूरी सिक्योरिटी पैच मिलने बंद हो जाते है. इसकी वजह से डिवाइस के इस्तेमाल में कई प्रकार के खतरें बन जाते है. जिससे उस स्मार्टफोन में ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर क्राइम की घटनाएं तेज हो जाती है. और यह डिवाइस अपके लिए कबाड़ बन जाता है.

यह भी पढ़ें: Nothing CMF Phone 1 5G नए कलर और सस्ते प्राइस में हुआ पेश, स्टाइलिश लुक के साथ मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट

Xiaomi ने इन फोन्स को EoL लिस्ट में किया शामिल

Advertisment

Xiaomi ने अपने EoL लिस्ट में 5 स्मार्टफोन्स को शामिल किया है. इसमें से तीन स्मार्टफोन्स चीनी और ग्लोबल वेरिएंट के और 4 स्मार्टफोन चीनी वेरिएंट के साथ में 1 स्मार्टफोन जापानी वेरिएंट का शामिल है. इस लिस्ट में कंपनी ने  Xiaomi Mi 10S (चीनी वेरिएंट), Xiaomi Mi 10 Pro (चीनी और ग्लोबल वेरिएंट), Xiaomi Mi 10 (चीनी और ग्लोबल वेरिएंट), Xiaomi Mi 10 Ultra (चीनी वेरिएंट), Xiaomi Mi 11 Lite (जापानी वेरिएंट) का नाम शामिल किया है. 

Oppo K12x 5G को मिलिट्री-ग्रेड MIL-STD-810H सर्टिफिकेशन के साथ लॉन्च किया गया

EoL लिस्ट में Redmi के ये स्मार्टफोन्स है शामिल

Advertisment

Redmi कंपनी ने भी अपनी EoL लिस्ट में 5 स्मार्टफोन्स को शामिल किया है. इसमें सभी स्मार्टफोन्स ग्लोबल वेरिएंट के है. जिसमें Redmi Note 10 Pro, Redmi Note 10, Redmi Note 10 5G, Redmi Note 10T, Redmi Note 8 (2021) स्मार्टफोन का नाम शामिल है. 

EoL लिस्ट में POCO का यह फोन हुआ शामिल

POCO कंपनी ने भी अपने EoL लिस्ट में एक फोन का नाम शामिल किया है. जिसमें POCO M3 Pro 5G (ग्लोबल वेरिएंट) का नाम शामिल किया गया है. 

Xiaomi smartphone Redmi 5G Smartphone POCO
Advertisment
Advertisment