Advertisment

Spam कॉल और मैसेज पर लगाम लगाने को TRAI तैयार, वॉइस और SMS ओनली रिचार्ज पर Airtel, Jio और Vi ने दिया सुझाव

TRAI Spam Calls and Messages: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) अब Spam Calls से लोगों को राहत दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाना शुरू कर दिया है. इसके लिए TRAI ने एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है, जिसमें अनचाही कॉल्स और मैसेजों पर सख्ती करने के लिए लोगों की राय मांगी गई है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
TRAI new rules

TRAI Consultation Paper

TRAI Consultation Paper: टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) अब Spam Calls से लोगों को राहत दिलाने के लिए बड़ा कदम उठाना शुरू कर दिया है. इसके लिए TRAI ने एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया है, जिसमें अनचाही कॉल्स और मैसेजों पर सख्ती करने के लिए लोगों की राय मांगी गई है. कंसल्टेशन पेपर में टेलीकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस रेगुलेशन, 2018 (TCCCPR-2018) के रिव्यू पर पब्लिक कमेंट्स मांगे गए हैं. पब्लिक द्वारा मिलने वाले कमेंट्स के TRAI इस पर कुछ कठोर कदम उठा सकती है. इससे पहले Spam Calls के लिए TRAI ने 2018 में नियम लागू किए थे. 

Advertisment

इस नियम के बाद क्या होगा बदलाव

दरअसल ट्राई कंसल्टेशन पेपर से मिले रिव्यू के बाद अनचाही कॉल्स और मैसेजों पर सख्ती के लिए कुछ नियम बनने की सोच रही है. इस नियम के लागू होने के साथ सस्ते प्लॉट, मेडिकल टेस्ट, कॉलेज में एडमिशन, लोन और शेयर-IPO में निवेश जैसे मैसेज और कॉल्स से हमें छुटकारा मिल सकता है. इन अनचाही कॉल्स के कारण लोगों के फोन की घंटी कई बार लगातार बजाती रहती हैं. हालांकि TRAI ने इससे पहले 2018 में इसको लेकर कुछ नियम लागू किए थे. लेकिन इनसे उम्मीद के मुताबिक कामयाबी नहीं मिली थी. आज भी अनचाही कॉल्स लोगों के फोन की घंटी बजाते रहते हैं. इसलिए ट्राई ने अब कानून के तहत नियमों को कड़ा करने का प्लान बनाया है.

यह भी पढ़ें: TRAI New Guidelines: TRAI के नए नियम से हुई ग्राहकों की मौज, मोबाइल और ब्रॉडबैंड सर्विस बंद होने पर यूजर्स को मिलेगा मुआवजा

Advertisment

TRAI टेलीकॉम ऑपरेटर्स से प्लान पर मांगे थे सुझाव

इसके साथ TRAI ने पिछले दिनों टेलीकॉम ऑपरेटर्स और अन्य स्टेकहोल्डर्स से केवल कॉलिंग और SMS वाले रिचार्ज प्लान को लेकर सुझाव मांगे थे. जिसको लेकर अब टेलीकॉम कंपनियों ने अपनी जवाब भेज दिया है. अपने जबाब में कंपनियों ने कहा कि उन्हें यूजर्स के लिए अलग से केवल वॉइस या SMS ओनली प्लान लाने की जरूरत नहीं है. इस समय टेलीकॉम यूजर्स का सबसे बड़ा एलिमेंट डेटा है, इसके साथ मिलने वाले अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा की वजह से यूजर्स का एक्सपीरियंस काफी बेहतर हो गया है. मौजूदा अनलिमिटेड वाला मॉडल पुराने pay-as-you-go मॉडल के मुकाबले कफी सहज और सरल है. इसके साथ इन प्लान्स यूजर्स को समझने में कफी आसानी होती है. TRAI ने प्लान पर विचार के लिए कंपनियों के महंगे प्लान को देखते हुए यूजर्स की नाराजगी पर किया था.

यह भी पढ़ें: अक्टूबर महीने में रोलआउट होगा Android 15, कई नए फीचर्स के साथ बदलेगा फोन चलाने का अंदाज

Jio Trai TRAI News trai new rules vi Airtel
Advertisment
Advertisment