Advertisment

Google pixel Watch 3 में मिल रहा Loss of Pulse Detection फीचर, आपकी जान बचाने होगा मददगार

Google कंपनी ने Made By Google 2024 इवेंट में अपने नए फीचर Loss of Pulse से पर्दा उठा दिया है. कंपनी का दावा है कि यह फीचर लोगों की जान बचाने में काफी मददगार साबित होगा. यह फीचर पल्स पर काम करेंगा. और पल्स रुकने के कारण उनमें होने वाली बीमारियों से समय रहते मदद के लिए संपर्क करेंगा.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Loss of Pulse Detection

Loss of Pulse Detection

Google कंपनी ने आज अपने मेगा इवेंट 'Made By Google 2024' का आयोजन किया. कंपनी ने इस इवेंट में Pixel 9 सीरीज के चार स्मार्टफोन्स के साथ एक buds Pro 2 और Pixel Watch 3 को भी लॉन्च कर दिया है. इस इवेंट में कंपनी ने अपने नए फीचर Loss of Pulse से भी पर्दा उठा दिया है. इस फीचर को लेकर कंपनी ने दावा किया है कि इससे कई लोगों की जिंदगी बचाई जा सकती है. हम यहां आपको कंपनी के Loss of Pulse Detection फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां आपको पता चलेगा की कैसे यह फीचर काम करेगा और इस फीचर से कैसे लोगों की जान बच सकती है? 

Advertisment

क्या है Loss of Pulse फीचर?

कंपनी ने Made By Google इवेंट में Loss of Pulse Detection फीचर को पेश किया था. इस इवेंट में कंपनी ने इस फीचर के विषय में बताया था. कंपनी का कहना था कि यह फीचर ऑटोमैटिक काम करेंगा. यह फीचर किसी भी आपात स्थिति में तत्काल आपातकाल नंबर को मदद के लिए संपर्क करेगा और उन्हें बुलाएगा. इसकी जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कि यह फीचर लोगों में पल्स रुकने के कारण उनमें होने वाली बीमारियों से समय रहते बचा सकता है. जिसमें से एक कार्डिक अरेस्ट भी हो सकता. पल्स रुकना विक्टिम के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी कर सकता है. लेकिन यह फीचर आपको इस मुसीबत से निकाल सकता है.

यह भी पढ़ें: Tensor G4 चिपसेट के साथ भारत में लॉन्च हुआ Pixel 9 Pro Fold, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Advertisment

Loss of Pulse फीचर कैसे करेंगा काम?

कंपनी ने Loss of Pulse Detection फीचर को Google Pixel Watch 3 में दिया है. यह फीचर मुख्य रुप से लोगों की पल्स पर काम करेंगा. पल्स रुकने पर वॉच में कुछ समय का टाइमर ऑन हो जाएंगा. ऐसे में अगर आप ठीक है तो इसको बंद कर सकते है. लेकिन जब आप इसको बंद नहीं करते है तो ये इसको मेडिकल इमरजेंसी समझता है. जिसके बाद यह आपातकाल नंबर को मदद के लिए संपर्क करता है. इस प्रक्रिया से आप तक आसानी से मदद भेजी जा सकती है. जिससे आपकी जान बच सकती है. 

यह भी पढ़ें: स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ Pixel Watch 3 और Pixel Buds Pro 2 भारत में लॉन्च

Advertisment

pixel Watch 3 में क्या है खास?

बता दें कि Google pixel Watch 3 को कंपनी ने कई फीचर्स से लैस किया है. इसमें भी आपको तमाम गूगल ऐप्स का एक्सेस मिलेगा. इस पर आप ऑफलाइन मैप यूज कर सकते हैं. इस वॉच में कंपनी कॉल असिस्ट का ऑप्शन भी दें रही है. ये स्मार्टवॉच फिटबिट हेल्थ और फिटनेस ट्रैकिंग के साथ आ रही है. इनमें आपको AI से जुड़े हुए कई फीचर्स मिल रहें है.

Google Pixel Watch 3 google pixel 9 series Google Pixel 9
Advertisment
Advertisment