Advertisment

WhatsApp ने अब तक 11 से ज्यादा फीचर किए पेश, जानें क्या हैं इनके फायदे

WhatsApp ने अब तक कई तरह के अलग-अलग फीचर पेश किए हैं . इन फीचर में आपको ग्रुप मैसेज के साथ वीडियो, और वॉयस कॉल जैसे फीचर पेश करता है. वहीं हाल ही में WhatsApp ने Instagram स्टोरीज के जैसे फीचर भी पेश किए हैं.

author-image
Garima Singh
एडिट
New Update
Whatsapp Chats transfer

WhatsApp

WhatsApp ने अबतक कई फीचर्स  पेश किए हैं जो इसे दुनिया के सबसे पापुलर मैसेजिंग ऐप्स में से एक बनाते हैं. यहां कुछ बेहतरीन फीचर्स के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप तो यूज करते होंगे लेकिन नाम नहीं जानते होंगे. तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment

1 - एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन : सभी मैसेज , कॉल, फोटो, वीडियो, और वॉयस मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित हैं, जिसका मतलब है कि केवल भेजने वाला और प्राप्तकर्ता ही इन्हें पढ़ या सुन सकते हैं, जो गोपनीयता और सुरक्षा को मजबूत बनाता है.

2 - वॉयस और वीडियो कॉलिंग: WhatsApp यूजर्स को इंटरनेट पर फ्री वॉयस और वीडियो कॉल करने की सुविधा पेश करता है, जिसमें एक साथ 32 लोग ग्रुप कॉल कर सकते हैं.

3 - WhatsApp वेब और डेस्कटॉप ऐप्स : यूजर्स अपने WhatsApp अकाउंट को कंप्यूटर पर WhatsApp वेब या समर्पित डेस्कटॉप ऐप के जरिए से एक्सेस कर सकते हैं, जिससे वे बड़े स्क्रीन से मैसेज भेज सकते हैं, फाइलें शेयर कर सकते हैं और चैट कर सकते हैं.

Advertisment

4 - स्टेटस अपडेट्स : Instagram स्टोरीज की तरह, WhatsApp के स्टेटस फीचर की मदद से यूजर्स अपने कॉटेक्ट के साथ 24 घंटे के लिए टेक्स्ट, फोटो, वीडियो और GIF शेयर कर सकते हैं. 

5 - WhatsApp कम्युनिटीज : कम्युनिटीज फीचर यूजर्स को कई ग्रुप चैट्स को एक ही छतरी के नीचे जोड़ने की सुविधा देता है.

6 - मीडिया शेयरिंग और फाइल ट्रांसफर: WhatsApp अलग-अलग प्रकार के मीडिया को शेयर करने का सपोर्ट करता है, जिसमें फोटो, वीडियो, वॉयस मैसेज, डाक्यूमेंट शामिल हैं. यूजर्स 2 GB तक की फाइलें भेज सकते हैं, जो बड़े डाक्यूमेंट और मीडिया फाइलों को शेयर करने में सहायक होता है.

Advertisment

7 - डिसैपियरिंग मैसेजेज: यह फीचर यूजर्स को मैसेज भेजने की सुविधा देता है जो एक 24 घंटे, 7 दिन, या 90 दिन के बाद अपने आप गायब हो जाते हैं.

8 - WhatsApp पेमेंट्स : कुछ देशों में, WhatsApp एक पेमेंट सर्विस प्रोवाइट करता है जो यूजर्स को चैट के भीतर सुरक्षित रूप से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे लेन-देन निर्बाध और सुविधाजनक हो जाता है.

9 - कस्टम स्टिकर्स और इमोजी रिएक्शंस : WhatsApp कस्टम स्टिकर्स और रिएक्शंस प्रदान करता है, जिससे यूजर्स व्यक्तिगत स्टिकर्स बना सकते हैं या इमोजी के साथ मैसेज पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे बातचीत में मजा और अभिव्यक्ति जोड़ सकते हैं.

Advertisment

10 - टू-स्टेप वेरिफिकेशन : सुरक्षा को बढ़ाने के लिए, WhatsApp टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रदान करता है, जो आपके फोन नंबर को पंजीकृत करते समय एक छह अंकों का पिन मांगता है, जिससे अनधिकृत पहुंच के खिलाफ एक अतिरिक्त सुरक्षा परत जुड़ जाती है.

11 -WhatsApp यूजरनेम और प्रोफाइल कस्टमाइजेशन : WhatsApp एक फीचर डेवलप कर रहा है जो यूजर्स को अपनी प्रोफाइल के लिए यूनिक यूजरनेम बनाने का परमिशन देगा.  जिससे बिना संपर्क नंबरों का आदान-प्रदान किए चैट की जा सकेगी, जो यूजर्स की गोपनीयता को बढ़ाता है और कंट्रोल करता है कि कौन उन्हें संदेश भेज सकता है.

smartphone latest tech news tech news gadget news AAP hindi tech news WhatsApp News Nation Tech News Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment