Advertisment

क्यों महंगे होते है iPhones? Android स्मार्टफोन्स से कितना होते है अलग; यहां देखें डिटेल्स

iPhone: Android फोन्स की तुलना में iPhone क्यों है इतने महंगे? हम आपको यहां iPhone की महंगाई के पीछे के कारण और इसमें मिलने वाले खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहें है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
iPhone 16 vs iPhone 15

iPhones

Apple iPhone लवर्स का इंतजार आज कंपनी खत्म करने जा रही है. अब से कुछ देर में कंपनी अपनी मोस्ट अवेटेड iPhone 16 सीरीज लॉन्च करने जा रही है. कंपनी इस सीरीज में चार स्मार्टफोन के साथ Apple Watch Series 10 और नेक्स्ट जेनरेशन Apple Airpods 4 को मार्केट में उतारने जा रही है. कंपनी का यह लॉन्च इवेंट San Fransisco में स्थिति Apple Park में आयोजित होगा. इस लॉन्च इवेंट का नाम कंपनी ने 'Its Glowtime' रखा है. आईफोन 16 सीरीज में कंपनी iPhone 16, iPhone 16 Plus, iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max लॉन्च करने जा रही है. लेकिन यहां हम आपको iPhone के लगातार बढ़ते डिमांड और इसके महंगाई के पीछे कई कारण बताने जा रहें है. 

Advertisment

Android फोन्स की तुलना में iPhone क्यों है इतने महंगे?

जैसा कि आपको पता है iPhone की कीमत Android स्मार्टफोन्स से काफी ज्यादा होती है. लेकिन क्या आपको इसके पीछे का कारण पता है. आज हम आपको यहां iPhone की महंगाई के पीछे के कारण और इसमें मिलने वाले खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहें है. यहां आपको पता चलेगा कि एंड्रॉयड यूजर्स को ऐसा क्या नहीं मिलता जो iPhone यूजर्स को मिलता है? Android फोन्स की तुलना में iPhone में आपको कई खास फीचर्स मिलते है. हम यहां आपको इसके कुछ मुख्य कारण बताने जा रहें है.

यह भी पढ़ें: Apple Event 2024 Live: बस थोड़ी देर में उठेगा iPhone 16 सीरीज के साथ इन प्रोडक्ट्स से पर्दा, यहां देखें कीमत और फीचर

Advertisment

1. प्रीमियम डिज़ाइन और खास मटेरियल

iPhones को बनाने में कंपनी प्रीमियम मटेरियल का उपयोग करती है. इन फोन्स में आपको स्टेनलेस स्टील और सिरेमिक शील्ड ग्लास मिलता है. इसके अलावा कंपनी iPhone का डिज़ाइन बहुत अधिक सोचा विचार के बाद काफी बारीकी से तैयार करती है. इस फोन के महंगे होने का एक कारण यह भी है. खास तरह के मैटेरियल के कारण यह फोन एंड्रॉयड फोन्स के मुकाबले ज्यादा मजबूत होते है. 

यह भी पढ़ें: Apple Watch Series 10 खास फीचर्स के साथ होगी लॉन्च, स्लीप एपनिया बीमारी को कर लेगी ट्रैक

Advertisment

2. सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर का इंटीग्रेशन

Apple का हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर एक दूसरे के लिए ही डिज़ाइन किया गया होता है. यह इंटीग्रेशन iPhone के परफॉर्मेंस को अन्य फोनों की तुलना में बेहतर बनाता है. इसके लिए एपल के आईफोन में सालों-साल फास्ट परफॉर्मेंस बना रहता है.  Apple का A-सीरीज चिप बहुप पॉवरफुल माना जाता है. उदाहरण के लिए, iOS और A-सीरीज चिप्स का तालमेल अभी तक काफी प्रभावशाली रहा है. iOS ऑपरेटिंग सिस्टम केवल iPhones पर ही उपलब्ध है. इसका यूज़र इंटरफ़ेस, अपडेट्स, और एप्लीकेशन्स का एक्सपीरियंस Android से काफी अलग और विशेष होता है. और इसमें iOS के नियमित और लंबी अवधि तक मिलने वाले अपडेट्स भी एक बड़ा फ़ैक्टर हैं. Apple का इकोसिस्टम बहुत मजबूत है, जिससे iPhone, iPad, Mac, और Apple Watch जैसे डिवाइसेस के बीच seamless कनेक्टिविटी मिलती है. यह इंटरकनेक्टिविटी एंड्रॉइड में उतनी आसान नहीं होती.

यह भी पढ़ें: amazon पर 5 हजार रुपये कम में खरीदें Motorola Razr 50 Ultra,स्टाइलिश फ्लिप फोन के साथ पाएं बड्स फ्री

Advertisment

3. सिक्योरिटी और प्राइवेसी

Apple अपनी सिक्योरिटी और प्राइवेसी पॉलिसीज़ के लिए पूरे देश जाना जाता है. iPhone में फेस आईडी, एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, और ऐप ट्रैकिंग ट्रांसपेरेंसी जैसी फीचर्स मिलते हैं, जो Android में नहीं मिलते. इसके अलावा आईफोन को हैक करना भी काफी मुश्किल होता है. कंपनी अपने फोन्स के सिक्योरिटी फीचर को काफी स्ट्रांग मानती है. इतना ही नहीं आईफोन में मैलवेयर की एंट्री करवाना भी मुश्किल है. और iPhones की रीसेल वैल्यू भी अन्य स्मार्टफोन्स की तुलना में अधिक होती है. 

4. एक्सक्लूसिव ऐप्स और सर्विसेज़

Advertisment

इसके साथ iPhone अपने यूज़र्स को Apple की एक्सक्लूसिव सर्विसेज़ देती हैं, जैसे कि iMessage, FaceTime, और Apple Music. कुछ ऐप्स और गेम्स भी पहले iOS पर आते हैं, फिर अब वो सिर्फ Android पर आते है. इसके साथ Apple कंपनी अपने प्रोडक्ट्स के विकास और रिसर्च पर बहुत बड़ा निवेश करती है. कंपनी हमेशा नए तकनीकी इनोवेशन और बेहतरीन क्वालिटी को बनाए रखने के लिए Apple की R&D लागत पर बहुत अधिक खर्च करती है. जिसका असर प्रोडक्ट की कीमत पर भी पड़ता है. ये कुछ कारण है जिसकी वजह से iPhone महंगा होता है, और Android फोन की कीमत कम होती है. इसके साथ iPhones एक स्टेटस सिंबल भी माने जाते है. जो उनकी कीमत को और बढ़ाता है.

Apple iPhones apple expensive Android Smartphone Android iPhones
Advertisment
Advertisment