Advertisment

YouTube के क्यूआर कोड से मिलेंगे ज्यादा सब्सक्राइबर, जानें कैसे

YouTube एक ऐसा ऐप है जहां से लोग पैसे कमाने के साथ-साथ बहुत कुछ सीखते भी हैं. अगर आप भी YouTube पर अपना चैनल चलाते हैं तो आप अपना क्यूआर कोड शेयर कर सकते हैं और एक्सेस के साथ सब्सक्राइबर बढ़ा सकते हैं.

author-image
Garima Singh
New Update
YouTube QR code

YouTube QR code

YouTube : यूट्यूब एक ऐसा मंच है जिसके जरिए से पढ़ाई, खाना बनाने, बिजनेस और कई अन्य चीजें सीखी जा सकती हैं. अब YouTube ने एक नया फीचर पेश किया है जो यूजर्स को Instagram जैसे QR कोड के जरिए चैनल शेयर करने का परमिसन देता है. इससे क्रिएटर्स और यूजर्स के लिए अपने चैनल को बढ़ावा देना आसान हो जाता है और दूसरों को QR कोड स्कैन करके उन्हें जल्दी से एक्सेस करने और सब्सक्राइब करने का मौका मिलता है. इस नए फीचर का यूज आप इस तरह कर सकते हैं. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment

चैनल शेयर करने के लिए YouTube के QR कोड का यूज कैसे करें:

YouTube ऐप खोलें:

अह अपने स्मार्टफोन (iOS या Android) पर YouTube ऐप खोलें और कंफर्म करें कि यह लेटेस्ट वर्जन में अपडेट है या नहीं.

Advertisment

अपने चैनल पर जाएं:

ऐप के ऊपर राइट कोने में अपनी प्रोफाइल इमेज पर टैप करें और ड्रॉपडाउन मेनू से "आपका चैनल" सेलेक्ट करें.

एक QR कोड जनरेट करें:

Advertisment

अपने चैनल व्यू में, तीन-बिंदु वाला मेनू या शेयर बटन देखें.

इस पर टैप करें और आपको एक नया QR कोड आइकन के साथ "चैनल शेयर करें" का ऑप्शन दिखाई देगा.

QR कोड को कस्टमाइज करें और सेव करें:

Advertisment

YouTube कुछ कस्टमाइजेशन ऑप्शन दे सकता है, जैसे बैकग्राउंड का कलर बदलना या लोगो जोड़ना.

एक बार जब आप QR कोड को कस्टमाइज कर लेते हैं, तो आप इसे सेव इमेज या डाउनलोड ऑप्शन चुनकर अपने डिवाइस पर सेव (Save) कर सकते हैं.

QR कोड शेयर करें:

Advertisment

अब, आप सेव किए गए QR इमेज को अपलोड या अटैच करके Instagram, WhatsApp, Facebook या किसी अन्य तरीके जैसे अलग-्अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए QR कोड शेयर कर सकते हैं.

QR कोड को स्कैन करना:

जब कोई व्यक्ति अपने स्मार्टफोन के कैमरे या QR कोड स्कैनर ऐप से QR कोड को स्कैन करता है, तो उसे आपके YouTube चैनल पर अपने आप निर्देशित कर दिया जाएगा.

YouTube QR कोड के फायदे:

लंबे URL टाइप करने या भेजने की जरूरत के बिना अपने YouTube चैनल को तेजी से शेयर किया जा सकता. ज्यादा सब्सक्राइबर के लिए पोस्टर, बिजनेस कार्ड या वेबसाइट जैसी मार्केटिंग कंटेंट के लिए यह एक बढ़िया ऑप्शन है. यूजर्स के लिए चैनल ढूंढ़ना और सब्सक्राइब करना आसान हो जाता है.

यह नई सुविधा चैनल शेयरिंग को ज्यादा इंटरैक्टिव बनाती है और Instagram और Snapchat जैसे प्लेटफॉर्म पर समान सुविधाओं के साथ संरेखित करती है, जहां प्रोफाइल और कंटेंट शेयर करने के लिए आमतौर पर QR कोड का यूज किया जाता है.

smartphone tech news gadget news Youtube How to YouTube QR Code hindi tech news Gadget news in Hidni
Advertisment
Advertisment