Advertisment

पुरुषों के अंग-अंग में भर जाएगी ताकत, लोहे सा मजबूत बनेगा शरीर अगर खाएंगे ये 5 सेहतमंद बीज

Seeds For Sexual Health: 30 की उम्र के बाद महिलाओं की तरह ही पुरुषों के शरीर में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. 30 पार करने के बाद पुरुषों के शरीर में प्राकृतिक रुप से कुछ हार्मोन्स और पोषक तत्व कम होने लगते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Sexual Health

Sexual Health

Seeds For Sexual Health: खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ी दिनचर्या के चलते शरीर उम्र से पहले ही उम्रदराज दिखने लगता है. 30 की उम्र के बाद महिलाओं की तरह ही पुरुषों के शरीर में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. 30 पार करने के बाद पुरुषों के शरीर में प्राकृतिक रुप से कुछ हार्मोन्स और पोषक तत्व कम होने लगते हैं. इस कमी को पूरा करने के लिए पुरुषों को अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए ताकि उनका शरीर समय से पहले कमजोर न पड़ जाए. 30 के बाद मेल सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन में कमी आने लगती है जिसका असर पुरुषों के एनर्जी लेवल पर पड़ता है. ऐसे में उन्हें कुछ ऐसी चीजों का सेवन शुरु कर देना चाहिए जिससे उनका शरीर लोहे सा मजबूत बना रहे और उनके शरीर के अंग-अंग में भरपूर ताकत रहे. 

Advertisment

नहीं होगी बांझपन की परेशानी

यदि आप भी बांझपन और अन्य यौन स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल सप्लीमेंट (जो वास्तव में बीज है) के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने संपूर्ण सेक्सुअल हेल्थ (Seeds For Sexual Health)को बेहतर बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

कद्दू के बीज

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (NIH) के अनुसार पुरुषों के सेक्सुअल हेल्थ के लिए जिंक बेहद जरूरी है. इसकी पूर्ति के लिए आपको कद्दू के बीजों का सेवन करना चाहिए. कद्दू के बीजों का सेवन स्पर्म प्रोडक्शन बढ़ाने के साथ प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) के जोखिम को कम करता है. कद्दू के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रोस्टाग्लैंडिन बनाता है जो यौन इच्छा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

जीरा

जीरा में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है. जीरा प्रजनन क्षमता के मुद्दों से निपटने और लो स्पर्म काउंट और आपके शुक्राणु की कम वीरता जैसी स्थितियों को रोकने में भी मदद करता है. यानि ये आपकी Sexual Health के लिए काफी फायदेमंद है. 

अजवाइन के बीज

अजवाइन भी सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. अजवाइन का सेवन शुक्राणुओं की संख्या, गर्भधारण और पिता बनने की संभावना में सुधार के लिए अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा अजवाइन के सेवन से प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन में सुधार होता है. साथ ही लिबिडो भी बढ़ता है .

तिल के बीज

Advertisment

कई शोधों में बात सामने आई है कि तिल के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. यह लिपिड पेरोक्सीडेस और अन्य एंजाइमों को रोकते हैं, जो स्पर्म काउंट (sperm count)और एपिडिडाइमिस में परिपक्वता में हस्तक्षेप करते हैं. इन बीजों का सेवन करने से स्पर्म की क्वालिटी में सुधार होता है. ऐसे में पुरुषों में बांझपन (infertility in men)की संभावना को कम करने के लिए तिल के बीजों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: कहीं मोटापा तो नहीं आ रहा आपकी इंटिमेट लाइफ के बीच, जानें एक्सपर्ट की राय

sexual health increase sperm count by food how to increase sperm count prostate cancer cause Sperm count infertility in men prostate cancer सेक्सुअल फिट कैसे रहें seeds for sex how to stay fit how to stay fit after 30 Seeds For Sexual Health
Advertisment
Advertisment