Advertisment

50 की उम्र के बाद पुरुषों में Prostate Enlargement का खतरा, इन चीजों से करें तौबा

जैसे ही पुरुष 50 की उम्र पार करते हैं उनके प्रोस्टेट ग्लैंड का साइज बढ़ने लगता है. हालांकि ये कैंसर नहीं होता मगर इसमें कैंसर (Cancer)होने की संभावना हो सकती है.

author-image
Neha Singh
New Update
prostate health

prostate health

Prostate Health: खराब लाइफस्टाइल और खानपान का सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. इसकी वजह से लोगों को ऐसी-ऐसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसके बारे में उन्हें कुछ जानकारी नहीं होती है. कुछ फूड्स पुरुषों की हेल्थ के लिए बिल्कुल अच्छे नहीं माने जाते हैं.  इसलिए मर्दों को 50 के बाद इनका सेवन कम या बंद कर देना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से उनके प्रोस्टेट ग्लैंड की हेल्थ खराब हो सकती हैं. जैसे ही पुरुष 50 की उम्र पार करते हैं वैसे ही बिनाइन प्रोस्टेट एनलार्जमेंट का खतरा उनके सिर पर मंडराने लगता है. 

Advertisment

क्या है प्रोस्टेट ग्लैंड

Prostate gland मेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम (male reproductive system)का एक हिस्सा है. यह ब्लैडर के नीचे और रेक्टम के आगे मौजूद होता है. इसका काम स्पर्म (sperm)के लिए जरूरी फ्लूइड बनाने का होता है. जो स्पर्म को ट्रांसपोर्ट और हेल्दी रखने में मदद करता है. इसके इर्द-गिर्द यूरिन को बाहर निकालने वाली ट्यूब होती है.

इस उम्र में बढ़ने लगता है साइज 

जैसे ही पुरुष 50 की उम्र पार करते हैं उनके प्रोस्टेट ग्लैंड का साइज बढ़ने लगता है. हालांकि ये कैंसर नहीं होता मगर इसमें कैंसर (Cancer)होने की संभावना हो सकती है. एक्सपर्ट के अनुसार जैसे ही Prostate का साइज बढ़ता है तो ब्लैडर और यूरिन ले जाने वाली ट्यूब पर दबाव पड़ता है. इस वजह से एक बार में कम यूरिन निकलना या यूरिन की धार कमजोर होने की दिक्कत हो सकती है.

ऐसे पहचाने कहीं आपको भी तो दिक्कत नहीं

नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार प्रोस्टेट एनलार्ज होने से यूरिन के बदलाव से जुड़े कुछ लक्षण दिखाई देते हैं. जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है. यह पुरुषों में हल्के से लेकर गंभीर हो सकते हैं. इनमें यूरिन शुरु होने में दिक्कत, बार-बार यूरिन लगना (frequent urination), ब्लैडर खाली न हो पाना जैसी दिक्कत हो सकती हैं.

50 के बाद न पीएं दूध 

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन के मुताबिक पुरुषों को 50 की उम्र पार करने बाद फुल फैट दूध का सेवन कम कर देना चाहिए. फुल फैट दूध का ज्यादा सेवन करने से प्रोस्टेट का साइज बढ़ सकता है. यह प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकता है. ऐसा ही असर दूसरे हाई फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट से भी होता है.

ये चीजों से करें तौबा

Advertisment

रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट

50 की उम्र के बाद पुरुषों को रेड मीट और प्रोसेस्ड मीट का सेवन बंद कर देना चाहिए. ये prostate health के लिए खतरनाक हो सकते हैं. इनके अंदर हीटेरोसाइक्लिक एमाइन (HCAs) होता है. जिसे प्रोस्टेट कैंसर पैदा करने वाला माना जाता है.

शराब

यूं तो शराब का सेवन किसी के लिए भी अच्छा नहीं है. लेकिन उम्र बढ़ने पर इसे पीने से कैंसर का खतरा बढ़ता है. मगर यह प्रोस्टेट का साइज बढ़ने का कारण भी बन सकती है. इसलिए आपको इससे एकदम दूर रहना चाहिए. अगर आप इसे अचानक छोड़ नहीं पा रहे हैं तो इसका सेवन तुरंत कम कर दें.

सैचुरेटेड फैट

सैचुरेटेड फैट भी काफी खतरनाक होता है. हार्ट डिजीज की वजह सैचुरेटेड फैट बन सकता है. इसे prostate खराब करने वाला भी माना जाता है. यह तेल, जंक फूड, बर्गर, प्रोसेस्ड फूड्स आदि के अंदर होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: उम्र से पहले बढ़ रहा लड़कियों का ब्रेस्ट साइज, जानिए क्या है Puberty

Sperm peshab ka band lagna पेशाब कम आने की वजह प्रोस्टेट बढ़ने के लक्षण male reproductive system Prostate Health worst foods for prostate health
Advertisment
Advertisment