Advertisment

AIIMS छुड़वाएगा आपकी तंबाकू की लत, स्पेशल क्लिनिक शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

आज से एम्स में तंबाकू मुक्ति क्लिनिक (टीसीसी) की शुरुआत हो गई है. हर मंगलवार को इसकी ओपीडी होगी. इलाज के इच्छुक मरीज सीधे यहां आकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर दूसरे विभाग से भी मरीज को यहां रेफर किया जा सकता है.

author-image
Neha Singh
New Update
AIIMS

AIIMS

AIIMS: अगर आप तंबाकू की लत छोड़ना चाहते हैं, तो दिल्ली एम्स आपकी मदद करेगा. मंगलवार यानि आज 10 सिंतबर से एम्स में इसके लिए स्पेशल क्लिनिक शुरू की जा रही है. कई बार लोग चाह कर भी तंबाकू छोड़ नहीं पाते हैं. तंबाकू छोड़ने की दिशा में यह क्लिनिक काफी मददगार साबित होगा. हर मंगलवार को इसकी ओपीडी होगी. इलाज के इच्छुक मरीज सीधे यहां आकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं या फिर दूसरे विभाग से भी मरीज को यहां रेफर किया जा सकता है.  तंबाकू मुक्ति क्लिनिक (टीसीसी) की सेवा हर मंगलवार को एम्स के न्यू आरएके ओपीडी इमारत के पल्मोनरी विभाग में पांचवीं मंजिल पर स्थित कमरा नंबर 519 और 526 में मिलेगी.  

Advertisment

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इसका रजिस्ट्रेशन A-विंग के बेसमेंट में सुबह 8:30 बजे से शुरू होगा, जहां मरीज रजिस्ट्रेशन करा पाएंगे. एम्स में यह स्पेशल क्लिनिक नैशनल ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (NDDTC) और पल्मोनरी डिपार्टमेंट, क्रिटिकल केयर और स्लीप मेडिसिन के सहयोग से चलाया जाएगा.

मरीजों को मिलेगा सीधे फायदा

एम्स मेन परिसर में इस तरह का क्लिनिक शुरू होने से मरीज को सीधे फायदा होगा. जो मरीज इस लत से बाहर निकलना चाहते हैं, वो सीधे इलाज के लिए ओपीडी में पहुंच सकते हैं. इसके अलावा जो मरीज लंग्स की बीमारी के इलाज के लिए पल्मोनरी डिपार्टमेंट में जाते हैं, वो भी हमारे यहां रेफर किए जा सकते हैं. 

दूसरी बीमारी का भी इलाज होगा 

इसके अलावा जिन मरीजों में हमें लगेगा कि तंबाकू की लत के साथ लंग्स या हार्ट का इलाज भी जरूरी है, तो हम उन्हें वहां भी रेफर कर सकते हैं, जिससे मरीज को न केवल स्मोकिंग की लत से छुटकारा मिलेगा, बल्कि दूसरी बीमारी का भी इलाज हो जाएगा.

तंबाकू से देश में हर साल 1.3 मिलियन मौतें

देश से लेकर दुनिया तक तंबाकू का उपयोग दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इसके साथ ही इसके मरीजों की भी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. तंबाकू के सेवन हर साल 8 मिलियन से अधिक मौतें होती हैं. यहां तक की केवल भारत में तंबाकू के सेवन से हर साल 1.3 मिलियन से अधिक लोग अपना जीवन खो देते हैं.

आधे से ज्यादा वयस्क तंबाकू छोड़ना चाहते

Advertisment

वैश्विक वयस्क तंबाकू सर्वेक्षण के अनुसार 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के 28.6 फीसदी भारतीय वयस्क वर्तमान में किसी न किसी रूप में तंबाकू का उपयोग करते हैं. इसमें 55.4 फीसदी धूम्रपान करने वाले और 49.7 फीसदी धुआं रहित तंबाकू का सेवन करने वाले इसे छोड़ना चाहते हैं. तंबाकू का सेवन करने वालों में 92.4 फीसदी वयस्कों में धूम्रपान से गंभीर स्वास्थ्य जोखिमों की पहचान हुई.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Hair Transplant में भारत में कितना आता है खर्च? कितने साल सिर पर टिकते हैं प्रत्‍यारोपित बाल, जानिए सब कुछ

 

delhi aiims latest news Delhi AIIMS Delhi AIIMS News दिल्ली एम्स delhi health news special clinic tobacco aiims news Delhi news in hindi special clinic tobacco aiims
Advertisment
Advertisment