Advertisment

AC Side Effect: सावधान! AC में सोए बिना आपको भी नहीं आती है नींद? नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश

विशेषज्ञों का कहना है कि पूरी रात एसी चलाकर नहीं सोना चाहिए. दरअसल जब एसी चलता है तो कमरे के दरवाजे बंद होते हैं और वेटिंलेशन नहीं हो पाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
AC

AC Side Effect: काफी लोगों के घरों में पूरे-पूरे दिन और पूरी रात एसी चलाया जाता है. मौसम बदल रहा है, ऐसे में भी कई लोग बिना एयर कंडीशनिंग (AC) के नहीं सो पाते हैं. एसी बंद होते ही उन्हें गर्मी लगने लगती है और वो उठ कर बैठ जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी ये आदत आपको बीमार बना सकती है. विशेषज्ञों का कहना है कि पूरी रात एसी चलाकर नहीं सोना चाहिए.  दरअसल जब एसी चलता है तो कमरे के दरवाजे बंद होते हैं और वेटिंलेशन नहीं हो पाता है. नींद विशेषज्ञों का कहना है कि रातभर एसी चलाकर सोने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं दिनभर एसी में रहने के नुकसान.

Advertisment

नींद की गुणवत्ता होती खराब 

एयर कंडीशनिंग के कारण तापमान बहुत कम होने से नींद की गुणवत्ता पर असर पड़ता है. होम इम्‍प्रूवमेंट और मेंटिनेंस स्‍पेशलिस्‍ट एल्विन पुलिंस के मुताबिक, कमरे का बहुत ज्‍यादा ठंडा होना रात में कंपकंपी और बेचैनी का कारण बन सकता है. 

बढ़ जाता एलर्जी का जोखिम 

एसी के पंखे हवा के साथ-साथ धूल के कण, पराग और दूसरी तरह की एलर्जी भी फैलाते हैं. इससे आपकी नींद में खलल पड़ सकता है. रात में एसी बंद करके आप सामान्य और प्राकृतिक नींद का वातावरण बना सकते हैं, जो एलर्जी के जोखिम को कम करता है.

मांसपेशियों में तनाव करेगा परेशान 

रात को एसी में सोने से शरीर में कई बार दर्द  होने लगता है. कमरे को बंद करके सोने से कई तरह के दर्द कम हो सकते हैं. एसी या पंखे से मिलने वाली ठंडी हवा के कारण मांसपेशियों में तनाव पैदा हो सकता है. इससे जकड़न की समस्‍या पैदा हो सकती है. 

त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं 

इससे  स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है. सुबह 4 से 6 बजे के बीच शरीर का तापमान सबसे कम हो जाता है. अगर आप रातभर एसी चलाकर सोते हैं तो आपको स्वास्थ्य समस्याएं होने की आशंका बढ़ जाती है. एसी में रातभर सोने से त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं हो सकती हैं.

एसी चलाने से होता सर्दी-जुकाम 

Advertisment

एसी कमरे की हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है. इससे स्किन की नमी खत्म हो सकती है. यही नहीं, स्किन में रूखापन और खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है. रातभर एसी चलाने से सर्दी-जुकाम भी हो सकता है. डॉ. सक्‍सेना का कहना है कि रात के समय में हमारा शरीर निष्क्रिय अवस्था में होता है. लिहाजा, कमरे का तापमान कम होने पर आसानी से ठंड लग सकती है.

डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर

लंबे समय के लिए ठंडे तापमान में सोने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर असर पड़ सकता है. इसके अलावा रातभर एसी में सोने के कारण हार्मोन का उत्पादन कम होता है. आपका शरीर डिहाइड्रेट भी हो सकता है. दरअसल, जब आप रातभर एसी में सोते हैं तो त्वचा के साथ-साथ मुंह और गले का पानी भी सूख जाता है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें : Monsoon health tips: मानसून में बच्चे के क्यों होता है कान में दर्द? जानिए वजह और संक्रमण से बचाव के तरीके

health air conditioner Air Conditioners ac air conditioner cause dry skin air conditioner side effects
Advertisment
Advertisment