Advertisment

किस उम्र में पीक पर होती है महिलाओं की एनर्जी? सच्चाई जानकर पुरुष रह जाएंगे भौचक्के

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग के मुताबिक महिलाओं में उम्र के हिसाब से हार्मोनल चेंजेस देखने को मिलते हैं. महिलाओं को जॉब, शादी, फैमिली और लव लाइफ सब कुछ हैंडल करना होता है.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Women Fitness

Women Fitness

Advertisment

Women Fitness : उम्र के हर पड़ाव में लोगों में अलग-अलग बदलाव देखने को मिलते हैं. कभी शारीरिक तो कभी मानसिक तौर पर हम सबसे दौर से गुजरते हैं. तो कभी  रिलेशनशिप की वजह से ऊर्जा के स्तर में कमी और बढ़ोतरी देखने को मिलती है. उम्र बढ़ने के साथ शरीर में बदलाव आना लाजमी है. ये बदलाव महिलाओं और पुरुषों में अलग-अलग होते हैं.नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग के मुताबिक महिलाओं में उम्र के हिसाब से हार्मोनल चेंजेस देखने को मिलते हैं. महिलाओं को जॉब, शादी, फैमिली और लव लाइफ सब कुछ हैंडल करना होता है.यानि महिला के जीवन में एक ऐसा वक्त भी आता है जब उनमें एनर्जी का स्तर सबसे ज्यादा होता है. जिसके बारे में जानकर पुरुष में हैरान रह जाएंगे.

Advertisment

14 साल की उम्र से आने लगते हैं बदलाव 

लड़कियों की बॉडी में 14 साल की उम्र से ही चमत्कारिक बदलाव आने शुरु हो जाते हैं. इस उम्र में तेजी से शरीर का विकास होता है. इसके अलावा हॉर्मोन में तेजी से उतार-चढ़ाव भी आता हैं, जिसकी वजह से मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है. 

पुरुष-महिला में दिखती अलग-अलग गिरावट 

Advertisment

एनआईए के बाल्टीमोर लोंगिट्युडिनल स्टडी ऑफ एजिंग की स्टडी के मुताबिक जन्म से मसल्स का द्रव्यमान और ताकत लगातार बढ़ती है. लगभग 30 से 35 साल की उम्र में ये अपने चरम पर पहुंचती है. इसके बाद मसल्स की स्ट्रांगनेस और उनकी एक्टिविटी में गिरावट देखने को मिलती है. चौंकाने वाली बात ये है कि महिलाओं में ये गिरावट 65 साल की आयु में होती है. जबकि पुरुषों में 70 वर्ष की उम्र के बाद तेजी से इसमें गिरावट आती है.

महिलाओं में इस उम्र में एनर्जी होती है पीक पर  

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एजिंग के मुताबिक महिलाओं में रिलेशनशिप की वजह से भी महिलाओं के शरीर में बदलाव आते हैं. जिसकी वजह से उनके ऊर्जा के स्तर में कमी और बढ़ोतरी आ सकती है. 18-20 साल की उम्र में महिलाओं की जिंदगी का वो समय होता है जब उनकी जिंदगी में बेहद बदलाव आते हैं. इस उम्र में महिलाओं की एनर्जी का स्तर हाई होता है. इस समय उन्हें हेल्दी डाइट की भी जरूरत होती है.

Advertisment

25 साल में ये आते हैं ये बदलाव

रिपोर्ट में मुताबिक 25 साल की उम्र में महिलाओं के शरीर में कोलोजन की कमी होने लगती है. 30 साल की उम्र तक ये  कमी 10 फीसदी तक होने  लगती है. 40 साल के बाद ये 20-25 फीसदी तक पहुंच जाती है. इस उम्र में स्किन से लेकर एनर्जी स्तर तक प्रभावित होता है.

35 साल में दिखेंगे ये बदलाव

Advertisment

महिलाओं में 25 साल से 35 साल के बीच की उम्र सबसे ज्यादा अहम होती है. इस उम्र में महिलाएं बेहद समझदार हो जाती हैं. उनका पार्टनर उनकी पसंद और उनकी आदतों के मुताबिक मिलें तो वो ज्यादा खुशी महसूस करती है. इस उम्र में उनका हौसला पीक पर और एनर्जी भी ज्यादा होती है.

45 साल में ऐसा होता बदलाव 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे कई महिलाओं में  चेंजेस दिखते हैं. 40 साल के बाद महिलाओं की एनर्जी के स्तर से लेकर मानसिक सेहत पर कई तरह का असर पड़ता है. 45 के बाद महिलाएं मेनोपॉज की तरफ बढ़ती हैं. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें:समय से पहले पुरुषों की ये चीज हो रही खराब, इन गलतियों को करने से बचें

health news health lifestyle women fitness and energetic age what age a woman experience strong womens energy on peak women health news hindi
Advertisment
Advertisment