Advertisment

नॉनवेज खाने वालों के लिए बुरी खबर, जानलेवा है ये मीट

Type 2 diabetes risk: नॉनवेज खाने के हैं शौकीन तो अपनी थाली से हटा दें ये चीज, नहीं तो बन जाएंगे टाइप-2 डायबिटीज के मरीज. रिर्पोट में सामने आई वजह.

author-image
Neha Singh
New Update
non-veg

Bad news for non-veg eaters

Type 2 diabetes risk: बहुत सारे लोग बड़े चाव से नॉनवेज खाते हैं. अगर आप भी नॉनवेज खाने के शौकीन तो आपके लिए एक बुरी खबर है. साउथ एशिया सहित दुनियाभर के 20 देशों में 31 स्टडीज से 19 लाख से अधिक वयस्कों पर किए गए रिसर्च में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. जिन्हें जानकर शायद आप भी आज से नॉनवेज खाना छोड़ देंगे. रिर्पोट के मुताबिक आप अपनी थाली से ये चीज नहीं हटाएंगे तो टाइप-2 डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं. रिर्पोट के मुताबिक रेड मीट खाने से डायबिटीज टाइप -2 का खतरा काफी ज्यादा बढ़ता है. आइए जानते इसके बारे में विस्तार से. 

Advertisment

कब होती है डायबिटीज

जब पैंक्रियाज इंसुलिन का प्रोडक्शन नहीं करता है या जब शरीर उत्पादन की गई इंसुलिन का सही तरीके से उपयोग नहीं कर पाता है तब डायबिटीज होती है. इंसुलिन एक ऐसा हार्मोन है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. बढ़ी हुई ब्लड शुगर को हाइपरग्लाइकेमिया कहते हैं. इसके कारण समय के साथ शरीर की कई प्रोसेस, नस और ब्लड वेसिल्स को नुकसान हो सकता है.

ऐसे हुई रिसर्च

इंग्लैंड की कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर्स ने स्टडी में शामिल लोगों की उम्र, लिंग, हेल्दी-अनहेल्दी आदत, हेल्थ, कैलोरी इंटेक और शरीर के वजन को ध्यान में रखकर ये निष्कर्ष निकाला है. इस डेटा को 18 अनपब्लिश्ड स्टडीज में यूज किया गया.

इन लोगों में खतरा सबसे ज्यादा

स्टडी में दावा किया गया कि जो लोग रोजाना 100 ग्राम प्रोसेस्ड रेड मीट खाते हैं उनमें डायबिटीज का जोखिम 10 प्रतिशत अधिक था, जबकि रोजाना 100 ग्राम पोल्ट्री खाने से डायबिटीज का जोखिम 8 प्रतिशत अधिक था. 

भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज का बढ़ेगा खतरा

कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में मेडिकल रिसर्च काउंसिल महामारी विज्ञान की सीनियर स्टडी राइडट नीता फोरूही ने इसके बारे में विस्तार से समझाया. उन्होंने कहा, 'हमारी रिसर्च प्रोसेस्ड मीट, अनप्रोसेस्ड रेड मीट और भविष्य में टाइप 2 डायबिटीज के अधिक जोखिम के संबंध बताने का सबूत प्रदान करती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: आचार्य बालकृष्ण ने बताया सुबह सोकर उठने पर करें ये 1 जरूरी काम

Type 2 diabetes risk non veg Non-Veg Lovers Non-vegetarian Type 2 diabetes risk after eating Red and processed meats, Bad news for non-veg eaters
Advertisment