Advertisment

जीभ पर दिखे ये निशान तो हो जाएं सावधान... इस जानलेवा बीमारी का है संकेत

मेडिकल जर्नल 'Frontiers in Medicine' के मुताबिक, जीभ का गहरा बैंगनी रंग (Dark Purple Tongue) और बढ़ी सब्बलिंगुअल नस ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है.

author-image
Neha Singh
New Update
Tongue Signs For Disease

Tongue Signs For Disease

Health News: आजकल की अनहेल्दी लाइफस्टाइल में कोई भी हेल्दी नहीं रह गया है. हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है. ऐसे में कई बार हमारा शरीर हमें कुछ संकेत देकर सावधान करने की कोशिश करता है जिसे हम नजरअंदाज कर देते हैं. पसीना आना, थकान होना, कमजोरी होना, भूख न लगना और जीभ का रंग बदलना. इनमें से कोई भी लक्षण आपको दिखे तो आपको सर्तक होने की जरूरत है. जीभ पर भी हार्ट डिजीज के कुछ संकेत (Tongue Signs For Heart Disease) नजर आते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

तेजी से बढ़ रही ये बीमारी 

आजकल दिल की बीमारी (heart disease) तेजी से बढ़ रही हैं. खराब लाइफस्टाइल, गड़बड़ खानपान हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को जन्म दे रहे हैं. जिनकी वजह से हार्ट प्रभावित होता है. कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) मोम जैसा चिपचिपा सा पदार्थ होता है, जो खराब खानपान के कारण शरीर में बढ़ता है.

नजर आते हैं ये लक्षण 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में कई लक्षण नजर आते हैं. इनमें पसीना आना, थकान होना, कमजोरी होना, भूख न लगना और जीभ का रंग बदलना शामिल है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियों में प्लाक बन सकता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन रुक सकता है. बढ़ा कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ा सकता है. 

जीभ पर दिखे ये निशान तो हो जाए सावधान

जीभ का रंग या जीभ पर पड़े निशान को देखकर आप कई चीजों का अंदाजा लगा सकते हैं. मेडिकल जर्नल 'Frontiers in Medicine' के मुताबिक, जीभ का गहरा बैंगनी रंग (Dark Purple Tongue) और बढ़ी सब्बलिंगुअल नस ब्लड में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है. डॉक्टरों के मुताबिक, सब्लिंगुअल नसें डार्क, टेढ़ी और मोटी होती हैं. ऐसे निशान दिखते ही सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि यह हार्ट की सेहत बिगाड़ सकती हैं.

जीभ पर खून जमना भी खतरनाक

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जीभ पर निशान या रंग देखकर कई  चीजों का आप अंदाजा लगा सकते हैं. खून का जमना भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत है. जब ब्लड टिश्यू से ठीक से ब्लड सही तरह फ्लो नहीं कर पाता है तब इसकी स्पीड कम हो जाती है और रुकावट होने लगती है, जिससे वेसल्स यानी नसों पर दबाव बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है. इससे हार्ट की कई अन्य बीमारियां भी पैदा हो सकती हैं.

जीभ के रंग खोलता बीमारियों का राज 

Advertisment

कई बार जीभ के रंग हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों का राज खोलता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादातर मामलों में बैंगनी रंग की जीभ का मतलब कि शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही तरह नहीं हो रहा है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ रहा है. जीभ का बदलता रंग अलर्ट करता है कि ब्लड शरीर के टिश्यू को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं दे पा रहा है. जीभ का गहरा लाल रंग का होना ब्लड में ऑक्सीजन की कमी का संकेत होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: एक दिन में कितनी चीनी खा सकते हैं? ज्यादा मात्रा में लेना बेहद खतरनाक

health news health lifestyle दिल से बीमारी की पहचान कैसे करें Tongue Signs For Heart Disease Heart attack tongue test health news hindi Tongue
Advertisment