Advertisment

सफेद जहर को छोड़ डायबिटीज पेशेंट खाएं ये चमत्कारी चीज, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज पेशेंट (Diabetic patient) के लिए कुछ भी खाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. खाने से पहले उन्हें यह देखना पड़ता है कि उसमें शुगर की मात्रा कितनी है. क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है.

author-image
Neha Singh
New Update
Black rice

Black rice

Black rice: डायबिटीज पेशेंट (Diabetic patient) के लिए कुछ भी खाना बिल्कुल भी आसान नहीं होता है. खाने से पहले उन्हें यह देखना पड़ता है कि उसमें शुगर की मात्रा कितनी है. क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने के लिए जरूरी है. शुगर के मरीजों के लिए सफेद चावल जहर के समान होता है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट को इस सफेद जहर के बजाय काले चावल को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक, अलग-अलग साग सब्जियों के साथ चावल को खाया जाता है. डायबिटीज से ग्रसित लोगों को डॉक्टर चावल न खाने की सलाह देते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि चावल में कार्ब्स और स्टार्ट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से शुगर लेवल और बढ़ जाता है. जानिए क्या है काले चावल (Black rice) की खासियत. 

Advertisment

क्या है ब्लैक राइस

शुगर से पीड़ित लोगों के लिए ब्लैक राइस काफी फायदेमंद है. ब्लैक राइस को बैगनी चावल या निषिद्ध चावल भी कहा जाता है. इस चावल में कई ऐसी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जिसकी मदद से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

क्या है इसको खाने के फायदे

ब्लैक राइस में फाइबर, आयरन, प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये चावल एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड प्लांट पिगमेंट की वजह से काला होता है. इसमें एंथोसायनिन होने की वजह से यह फाइन रेडिकल के खिलाफ काम करने और डायबिटीज पेशेंट के सेल डैमेज से बचाव और सूजन से मुकाबला करने में मदद करते हैं. 

खून की सप्लाई को नार्मल बनाए 

डायबिटीज के मरीजों को दिल की बीमारी होने की संभावना ज्यादा रहती है. दिल की बीमारी से पीड़ित लोग भी ब्लैक राइस का सेवन कर सकते हैं. इसमें एंथ्रेसीन होता है जो आर्टरीज दिन में खून की सप्लाई को नार्मल बनाए रखता है.

शरीर के वजन को संतुलित बनाए 

शुगर के पेशेंट का वजन बढ़ना उसके शरीर पर नेगेटिव इंपैक्ट डाल सकता है. इसीलिए डायबिटीज के पेशेंट को सफेद चावल न खाने की सलाह दी जाती है. ब्लैक राइस शरीर के वजन को संतुलित बनाए रखते हैं.

आंखों के लिए भी फायदेमंद

Advertisment

ब्लैक राइस कैंसर से भी बचाता है और यह आंखों के लिए भी फायदेमंद है. ब्लैक राइस ग्लूटेन फ्री होते हैं जिससे शुगर लेवल कंट्रोलर रहता है. काले चावल धीरे-धीरे पचते हैं जिससे ब्लड में ग्लूकोस की रफ्तार धीमी रहती है और शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

ब्लड शुगर को नियंत्रित रखे

अगर आपको शुगर की समस्या नहीं है तो भी आप ब्लैक राइस का सेवन कर सकते हैं. ब्लैक राइस में फाइबर और मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. इससे भविष्य में डायबिटीज होने का खतरा भी कम हो जाता है.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें : दिल की धड़कनों को रोक देगा बैड कोलेस्ट्रॉल, बाबा रामदेव ने बताया बचने का तरीका

black rice remedies diabetic patient Diabetic Patients Diet Black Rice health benefits benefits of Black Rice black rice benefits Diabetic Patients Black Rice
Advertisment
Advertisment