Advertisment

उम्र से पहले बढ़ रहा लड़कियों का ब्रेस्ट साइज, जानिए क्या है Puberty

Early Puberty in girls: यूं तो लड़कियों में प्यूबर्टी के दौरान ब्रेस्ट साइज बढ़ता है. लेकिन बाल चिकित्सक और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने बताया, मैंने ऐसी बहुत सी लड़कियों को देखा है जिन्हें बहुत छोटी उम्र में प्यूबर्टी से गुजरना पड़ता है.

author-image
Neha Singh
New Update
breast size

Early Puberty in girls

Early Puberty in girls: बदलते समय के साथ ही लड़कियों में समय से पहले ही ब्रेस्ट साइज (breast size) बढ़ने लगे हैं. ऐसा होने पर कई बार पेरेंट्स डॉक्टर के पास भी जाते हैं.  ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक पेरेंट ने डॉक्टर को बताया कि उनकी बेटी महज 7 साल की है. उसे अभी किसी चीज की समझ नहीं है, लेकिन इतनी छोटी सी उम्र में ही उसके ब्रेस्ट का साइज बढ़ने लगा है. आइए जानते हैं क्या है ये बला और ऐसा क्यों हो रहा है.  

Advertisment

इस उम्र में होती है शुरुआत 

यूं तो किशोरावस्था तक पहुंचने के दौरान शरीर में कई अंगों का विकास शुरू हो जाता है. जिसकी वजह से लड़के-लड़कियों के शरीर में कई बदलाव भी देखने को मिलते हैं. ये प्रक्रिया आमतौर पर लड़कियों में 10 से 14 साल की उम्र में शुरू होती है. लड़कों में इसकी शुरुआत 12 से 16 साल की उम्र में होती है. लड़कियों में समय से पहले ही प्यूबर्टी ( Puberty) के कई मामले देखे जा रहे हैं.  

जानिए क्या है प्यूबर्टी

Advertisment

Puberty उस समय को कहा जाता है जिसमें लड़के और लड़कियों में शारीरिक बदलाव शुरू हो जाते हैं. प्यूबर्टी (किशोरावस्था) के दौरान लड़कियों और लड़कों में अलग-अलग चेंजेस देखने को मिलते हैं.

मेडिकल और साइकोलॉजिकल  

यूं तो लड़कियों में प्यूबर्टी के दौरान ब्रेस्ट साइज बढ़ता है. लेकिन बाल चिकित्सक और एंडोक्रिनोलॉजिस्ट ने बताया, मैंने ऐसी बहुत सी लड़कियों को देखा है जिन्हें बहुत छोटी उम्र में प्यूबर्टी से गुजरना पड़ता है. ऐसे में ऐसी बच्चियों को डिप्रेशन, मोटापा, ईटिंग डिसऑर्डर और साथ ही कैंसर का भी सामना भी करना पड़ सकता है. 

Advertisment

ऐसे पहचानें प्यूबर्टी (Signs of Puberty)

पीरियड्स शुरू होने को लोग कई बार प्यूबर्टी समझते हैं. लेकिन ब्रेस्ट और प्यूबिक हेयर्स (प्राइवेट पार्ट के पास हेयर) का विकास प्यूबर्टी का पहला संकेत होता है. आर्मपिट से आने वाली स्मेल, आर्म्स के बाल, मुंहासे और यहां तक कि मूडीनेस प्यूबर्टी के मेडिकल लक्षण नहीं हैं लेकिन इन्हें इसके साथ जोड़ा जाता है. इनसे आप इसे पहचान सकते हैं. 

 7 साल की उम्र में ही ब्रेस्ट का विकास 

Advertisment

आजकल के समय में 15 फीसदी लड़कियों में 7 साल की उम्र में ही ब्रेस्ट का विकास होने लगता है और 10 फीसदी लड़कियों के प्यूबिक हेयर्स आने लगते हैं. पहले के समय में पुराने जमाने में 8 साल की उम्र से पहले ऐसे लक्षण दिखना बेहद असामान्य माना जाता था. वहीं अब  8 साल की उम्र तक 25 फीसदी लड़कियों का ब्रेस्ट साइज बढ़ने लगता है. 20 फीसदी लड़कियों के प्यूबिक हेयर्स आने लगते हैं. 

ये हैं प्यूबर्टी होने की वजह (Early Puberty Reasons)

माउंट सिनाई हॉस्पिटल और सिनसिनाटी मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी की ओर से की गई एक स्टडी में दावा किया गया कि लड़कियों में फैट टिशू ज्यादा होने से प्यूबर्टी की शुरुआत जल्दी होने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: कश्‍मीर की लड़कियों की ये चीज होती है उनसे भी ज्यादा सुंदर... जानिए खासियत

breast size suddenly increasing Why Breast size of girls is increasing before age Signs of Puberty Why Are Girls Starting Puberty Earlier early Puberty in girls reasons for sudden breast size increase breast size increase
Advertisment
Advertisment