Advertisment

झुनझुनी, सुन्नपन और झनझनाहट से हैं परेशान? इस बीमारी के हैं लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

कलाई में कार्पल टनल यानी नसों पर दबाव पड़ने से नसों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द बहुत ज्यादा होता है. इसमें कलाई से बांह तक जाने वाली किसी नस में दबाव पड़ सकता है. उंगलियों में कमजोरी हो सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Carpal Tunnel Syndrome

Pain in wrist

Carpal Tunnel Syndrome: ऑफिस में काम करते समय क्या आपको हाथों में झुनझुनी या सुन्नपन का अहसास होता है? रात में सोते समय कलाई में दर्द रहता है, चीजों को पकड़ने में झनझनाहट की समस्या होती है ? ये लक्षण अगर आपको दिखाई दे रहे हैं तो इन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें. क्योंकि यह कार्पल टनल सिंड्रोम हो सकता है. इसमें कलाई में कार्पल टनल यानी नसों पर दबाव पड़ने से नसों में सूजन आ जाती है, जिससे दर्द बहुत ज्यादा होता है. इसमें कलाई से बांह तक जाने वाली किसी नस में दबाव पड़ सकता है. उंगलियों में कमजोरी हो सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में.

Advertisment

महिलाओं में तीन गुना अधिक खतरा

यह सिंड्रोम पुरुषों की तुलना में महिलाओं में तीन गुना अधिक बार होता है. अक्सर यह समस्या 30 साल के बाद या गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के बाद शुरू होती है. लेकिन कई बार ऐसा एक हाथ का ज्यादा इस्तेमाल करने, कंप्यूटर या लैपटॉप पर उंगलियां चलाने या हाथ की खराब स्थिति के कारण होता है

क्या है कार्पल टनल सिंड्रोम

Advertisment

जो लोग हाथ से काम ज्यादा करते हैं, उनमें इस तरह की समस्या देखने को मिलती है. जैसे टाइप करना, लिखना और कंप्यूटर माउस का ज्यादा इस्तेमाल, सिलाई करने वालों में इस तरह की समस्या हो सकती है. इससे मांसपेशियों में परेशानियां, हड्डियों का डिसऑर्डर और डायबिटीज के जोखिम बढ़ा सकते हैं, इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वरना कई तरह की तकलीफें बढ़ सकती हैं. 

इन बीमारियों का भी खतरा 

डायबिटीज

मोनोपॉज

रुमेटॉइड आर्थराइटिस

मोटापा

किडनी फेलियर

Advertisment

इन बातों का रखें ध्यान 

ऑफिस में कंप्यूटर-लैपटॉप पर काम करते वक्त कलाई सीधी पोजिशन में रखें.

हाथों को ब्रेक दें, लगातार टाइपिंग या रिपिटेटिव मोशन के दौरान हाथों को रेस्ट दें.

Advertisment

अगर आपको दर्द महसूस हो तो कलाई को सपोर्ट देने के लिए ब्रेस का यूज करना चाहिए. 

स्ट्रेचिंग और मांसपेशियों को मजबूत वाले एक्सरसाइज करना चाहिए.

ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

Advertisment

यह भी पढ़ें: क्या आप भी 100 साल तक जीना चाहते हैं ? यहां छिपा है लंबी उम्र का राज

health lifestyle कलाई में दर्द Pain in wrist Carpal Tunnel Syndrome
Advertisment
Advertisment