Advertisment

पेट में क्यों मर जाता है बच्चा, मिलते हैं ये संकेत, जानिए Stillbirth के बारे में सब कुछ

प्रेगनेंसी के 26वें से 28वें हफ्ते में पहुंचने तक बच्‍चा रोज किक मारना शुरू कर सकता है. बाईं करवट लेटकर बच्‍चे की किक काउंट करें. नोट करें कि बच्‍चा कितने मिनट में 10 बार मूव करता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Stillbirth

डिलीवरी से पहले गर्भस्‍थ शिशु की मृत्‍यु होना स्टिलबर्थ (Still Birth) कहलाता है.

Stillbirth causes and symptoms : मां बनना दुनिया का सबसे खूबसूरत एहसास होता है. इस खुशी के आगे दुनिया की सारी खुशियां फीकी लगती हैं. लेकिन कई बार महिलाएं इस खुशी से महरूम रह जाती हैं. प्रेगनेंसी के दौरान कई बार गर्भ में ही बच्चा  मर जाता है या मरा हुआ पैदा होता है. गर्भावस्‍था के 20वें हफ्ते के बाद लेकिन डिलीवरी से पहले गर्भस्‍थ शिशु की मृत्‍यु होना स्टिलबर्थ (Still Birth) कहलाता है. बच्‍चा मरा हुआ पैदा होना, इसके बारे में आपने कई बार सुना होगा लेकिन क्‍या आप ये जानते हैं कि पेट में बच्‍चे के मरने पर प्रेगनेंसी के दौरान ही कुछ लक्षण दिखने लगते हैं.

Advertisment

पहली तिमाही में मिसकैरेज होने का खतरा ज्यादा 

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में मिसकैरेज (miscarriage)होने का खतरा ज्यादा रहता है. वहीं कुछ मामलों में पहले तीन महीने से लेकर गर्भावस्था के आखिरी तीन महीने तक अच्छे गुजर जाते हैं लेकिन डिलीवरी के समय बच्चा मरा हुआ पैदा होता है. इस स्थिति को स्टिलबर्थ कहा जाता है.

स्टिल बर्थ और मिसकैरेज दोनों अलग 

Advertisment

स्टिल बर्थ और मिसकैरेज दोनों ही परिस्थितियां अलग-अलग होती हैं.  गर्भावस्‍था के 20वें हफ्ते के बीच शिशु का मर जाना स्टिल बर्थ होता है. 20वें हफ्ते से पहले गर्भ गिरने को आमतौर पर मिसकैरेज कहते हैं. गर्भावस्‍था की अवधि के आधार पर स्टिल बर्थ को तीन तरह से बांटा गया है. अगर 20 से 27वें हफ्ते में गर्भ में पल रहे शिशु की मौत हो जाती है तो इसे शीघ्र या जल्‍दी स्टिलबर्थ कहते हैं. 28 से 36वें हफ्ते में  होने पर इसे लेट स्टिलबर्थ कहा जाता है. वहीं 37वें हफ्ते के बाद ऐसा होने पर इसे टर्म स्टिलबर्थ कहते हैं. 

पेट में बच्चा मरने के कारण (Reasons for baby dying in the womb)

पेट में बच्चा मर जाने के यूं तो कई कारण हैं. चिकित्सकों के अनुसार यदि प्रेगनेंट महिला को कोई बीमारी हो या किसी बीमारी का इलाज चल रहा हो तो भी कभी-कभी पेट में बच्‍चा मर जाता है. हाई ब्‍लड प्रेशर, प्रीक्‍लैंप्‍सिया (हाई बीपी और सूजन, अक्‍सर प्रेग्‍नेंसी के आखिरी महीनों में), डायबिटीज, लुपस, थायराइड, कुछ वायरल या बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन, अधिक उम्र में मां बनने पर इन स्थितियों के साथ-साथ स्टिल बर्थ का खतरा बढ़ जाता है.

Advertisment

कैसे मर जाता है पेट में बच्चा (How does a baby die in the womb)

प्रेगनेंट महिलाओं अगर धूम्रपान करती है. या फिर शराब पीने की आदि है तो गर्भावस्‍था के दौरान रिक्रिएशनल दवाएं लेने से स्टिल बर्थ का खतरा बढ़ जाता है.

बच्चे में  जन्‍म विकार होने पर 

Advertisment

एक चौथाई मामलों में स्टिलबर्थ होने का रिजन जन्‍म विकार होता है. शिशु में एक या इससे ज्‍यादा जन्‍म विकार होने पर मृत्‍यु का खतरा बना रहता है. गर्भस्‍थ शिशु की जांच और ऑटोप्‍सी के बाद ही इसका पता चलता है.

स्टिलबर्थ का खतरा किसमें होता है ज्यादा 

अगर इससे पहले वाली प्रेग्‍नेंसी में भी स्टिलबर्थ हुआ हो, शराब या दवा के सेवन, धूम्रपान, मोटापे और 15 से कम या 35 से अधिक उम्र की महिलाओं में स्टिलबर्थ का खतरा अधिक रहता है.

Advertisment

स्टिलबर्थ होने पर ये दिखते हैं संकेत

स्टिलबर्थ होने पर हो सकता है कि आपको शुरुआत में कोई संकेत या लक्षण न दिखाई दें. शरीर में ऐंठन, दर्द या योनि से ब्‍लीडिंग होने पर तुरंत सावधान हो जाना चाहिए. इसके अलावा शिशु का मूवमेंट करना बंद कर देना भी खतरनाक है.

इन बातों का रखें ध्यान 

 प्रेगनेंसी के 26वें से 28वें हफ्ते में पहुंचने तक बच्‍चा रोज किक मारना शुरू कर सकता है. बाईं करवट लेटकर बच्‍चे की किक काउंट करें. नोट करें कि बच्‍चा कितने मिनट में 10 बार मूव करता है.

मूवमेंट कम होने पर हो जाएं सावधान 

आपको ऐसा रोज करना है. यदि दो घंटे बीत जाने पर भी शिशु 10 बार मूव नहीं करता है या अचानक से शिशु की मूवमेंट में कमी आ जाती है तो तुरंत डॉक्‍टर से बात करें.

पेट में बच्‍चा मर जाए तो क्या होता है  (What happens if the baby dies in the womb)

यदि पेट में बच्‍चा मर जाता है तो इसके कुछ हफ्ते बाद ही आपको नैचुरल लेबर पेन शुरू होगा जिसके बाद मृत शिशु बाहर आ जाएगा. इसके अलावा अगर कोई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या हो तो तुरंत प्रसव के विकल्‍पों पर गौर किया जाता है. सिजेरियन डिलीवरी (cesarean delivery) के बारे में भी सोच सकती हैं. Stillbirth के लक्षण दिखने पर सर्तक हो जाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: मानसून में पेट के इंफेक्शन से कैसे बचें, यहां जानें सब कुछ

health Miscarriage lifestyle pragnancy cesarean delivery Reasons for baby dying in the womb पेट में क्यों मर जाता है बच्चा causes symptoms and treatment of stillbirth in hindi Stillbirth miscarriage risk
Advertisment
Advertisment