Advertisment

कंडोम सबसे ज्यादा यहां होता इस्तेमाल, जानिए किस नबंर पर है उत्तर प्रदेश

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कंडोम के इस्तेमाल पर रिपोर्ट जारी की है. हर साल भारत में औसतन 33.07 करोड़ कंडोम खरीदे जाते हैं. भारत के करीब 6 प्रतिशत लोग कंडोम के बारे में जानते तक नहीं हैं.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Condom (1)

Condom use

Advertisment

Physical relations: कंडोम (Condom) का यूज करने से न केवल बीमारियों से बचा जा सकता है बल्कि अनवॉनटिड प्रेग्नेंसी को भी रोका जा सकता है. हाल में ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कंडोम के इस्तेमाल पर रिपोर्ट जारी की है. इस में बताया गया है कि देश में बिना कंडोम के यौन संबंध बनाने का चलन बढ़ा है.  इसके लिए लोगों को जागरूक करने की कोशिश भी की जा रही है. इसके बाद भी इसकी बिक्री में गिरावट आ रही है. वहीं इस बात का भी जिक्र किया गया है कि देश के किस-किस राज्य में लोग सबसे ज्यादा कंडोम का इस्तेमाल करते हैं. रिजल्ट में सामने आया है कि हर साल भारत में औसतन 33.07 करोड़ कंडोम खरीदे जाते हैं. एक चौंकाने वाली बात भी इसके पता चली की. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के करीब 6 प्रतिशत लोग कंडोम के बारे में जानते तक नहीं हैं. केवल 94 प्रतिशत लोग इसकी जानकारी रखते हैं. 

Advertisment

यहां के लोग करते हैं सबसे ज्यादा कंडोम का यूज

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य विभाग की ओर से किए गए सर्वेक्षण में पता चला की दादरा नगर हवेली ही भारत की ऐसी जगह है, जहां के लोग सबसे ज्यादा कंडोम का यूज करते हैं. यानि के लोग काफी जागरूक हैं और इसका महत्व भी समझते हैं. वहीं इसके बाद आंध्र प्रदेश का नाम आता है. यहां के लोग भी इसके प्रति जागरूक हैं और इसकी खरीददारी करते हैं. 

इतना होता है यहां इस्तेमाल

Advertisment

अनुमान के मुताबिक दादरा नगर हवेली में करीब 10 हजार कपल्स  में से 993  संबंध बनाते समय कंडोम का यूज करते हैं. इस सर्वे के दौरान दूसरों राज्यों के लोगों से भी बातचीत की गई. हर राज्य में करीब सभी उम्र के करीब 10 हजार लोगों से इसके बारे में सवाल किया गया. आंध्र प्रदेश दूसरे पायदान पर रहा. यहां 10 हजार में 978 जोड़े कंडोम का यूज करते हैं.  इसके अलावा कर्नाटक 15 वें स्थान पर रहा. यहां केवल 10 हजार में से 307 जोड़े ही इसका इस्तेमाल करते हैं. 

उत्तर प्रदेश का यह है नंबर 

भारत में अगर उत्तर प्रदेश में हर साल 5.3 करोड़ कंडोम की बिक्री होती है. 2024 के अंत में यूपी की आबादी 22 करोड़ पार होने का अनुमान है. यहां के हेल्थ सेंटरों और सरकारी अस्पतालों में कंडोम की बिक्री फ्री होती है. लेकिन सर्वे के अनुसार, अब कंडोम के इस्तेमाल में कमी आ रही है. जहां पुडुचेरी में 10,000 जोड़ों में से 960, पंजाब में 895, चंडीगढ़ में 822, हरियाणा में 685 जोड़े ही संबंध बनाने के दौरान कंडोम इस्तेमाल करते हैं.  हिमाचल प्रदेश में 567, राजस्थान में 514, गुजरात में 430 लोग कंडोम का इस्तेमाल करते हैं.      

Advertisment

ये भी पढ़ें : कपल ने इन 5 अजीबोगरीब कारणों से लिया डिवोर्स, वजह जानकर चकरा जाएगा सिर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

INDIA condoms WHO Report condoms in india who report on india Manforce Condoms India Dadra Nagar Haveli state with highest condom use Lack of awareness about Physical relations National Family Health Department Survey how to use condoms
Advertisment
Advertisment