Advertisment

गूंथा आटा यानि जहर, गरम-गरम रोटियां नहीं बल्कि खराब सेहत कर रहे तैयार

अगर आप आटे को प्लास्टिक या कटोरे में डालकर प्लेट से सिर्फ कवर करके रख देते हैं तो यह तरीका बहुत ही गलत माना जाता है. इससे वो जहर के बराबर हो जाता है.

author-image
Neha Singh
New Update
Healthy lifestyle

how to store dough in fridge

Healthy lifestyle : सेहत को दुरुस्त रखना किसी टॉस्क से कम नहीं है. एक जरा सी गलती हमें बीमार कर सकती है. लेकिन क्या आपको पता है खाने-पीने में की गईं छोटी-छोटी गलतियां हम पर भारी पड़ सकती हैं. गरम-गरम रोटियां खाना भला किसे पसंद नहीं होता है. ऐसे में कई बार घरों में देखने को मिलता है कि रोटियां बनाते समय आटा बच जाता है. ऐसे में महिलाएं उसे उठा कर रख देती हैं ताकि जब कोई खाना खाए तो वो तुरंत रोटी पका कर उन्हें दे सकें. लेकिन क्या आपको पता है  गूंथा हुआ आटा किसी जहर से कम नहीं है मसलन उसे ठीक से स्टोर न किया जाए. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

ऐसी गलती भूलकर न करें 

गूंथा हुआ आटा स्टोर करने में भूलकर भी ये गलती न करें, इससे वो जहर के बराबर हो जाता है. अगर आप आटे को प्लास्टिक या कटोरे में डालकर प्लेट से सिर्फ कवर करके रख देते हैं तो यह तरीका बहुत ही गलत माना जाता है. क्योंकि फ्रिज के अंदर के टेंपरेचर में आटे को खुला छोड़ना नुकसान दायक साबित होता है. इसलिए अगर आप भी इस गलती को कर रहे हैं तो आज ही छोड़ दीजिए. ऐसे उसे स्टोर मत कीजिए. 

यह तरीका है गूंथे हुए आटे को स्टोर करने के लिए सेफ 

गूंथे हुए आटे को स्टोर करने के लिए यहां बताया गया तरीका बिल्कुल सेफ है. इसके लिए आटे को फ्रिज (dough in fridge)में रखने से पहले एक एयरटाइट कंटेनर में रखना चाहिए. ऐसा करने से आटा खराब नहीं होता है और रोटियां भी सॉफ्ट बनती है. हालांकि आटे को भले ही फ्रिज में स्टोर करें लेकिन 7 से 8 घंटे में आपको इस्तेमाल कर लेना चाहिए ज्यादा देर तक स्टोर नहीं करना चाहिए.

ये ट्रिक अपनाएं नहीं जमेगी पपड़ी

अगर आटा स्टोर करते समय उस पर पपड़ी जम जाती है या फिर काला दिखने लगता है. तो कंटेनर में आटा रखने से पहले उसको तेल से ग्रीस कर लीजिए. आटा रखने के बाद भी ऊपर से भी तेल डाल दीजिए. ऐसा करने से आटा चिकना रहने से उस पर पपड़ी नहीं जमेगी. तेल की जगह पर आप पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं हालांकि इसकी वजह से आटा थोड़ा गीला हो सकता है.

काला होने से ऐसे बचाएं 

आटे को कड़क और काला होने से बचाने के लिए एल्यूमिनियम फॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. आपको गूंथे हुए आटे को एल्युमिनियम फॉइल में लपेटकर रखना होगा. इसकी वजह से आटा एकदम मुलायम रहता है और रोटी भी सूखी नहीं बनती है. इतना ही नहीं आपका आटा खराब भी नहीं होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: इन 3 चीजों को ज्यादा खाने से हो सकता है कैंसर, FSSAI ने किया खुलासा!

Healthy Lifestyle guntha atta store karne ka tarika dough or guntha atta store karen ka sahi tarika how to store dough in fridge Healthy lifestyle habits
Advertisment