Advertisment

रात में बार-बार लगती है प्यास? इस खतरनाक बीमारी का है यह संकेत

अक्सर लोगों को रात में ज्यादा प्यास लगती है. ये बिल्कुल भी सामान्य समस्या नहीं है. इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यह कुछ गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. आइए जानते हैं यहां.

author-image
Neha Singh
New Update
excessive thirst

Excessive thirst at night: कई बार लोग रात में बार-बार पानी पीने के लिए उठते हैं. रात में सोने के बाद भी उन्हें बार-बार प्यास लगती है. हमें लगता है कि हमने जरूर सोने से पहले ऐसा कुछ खाया होगा जिसकी वजह से ऐसा हो रहा है, लेकिन इसके पीछे कुछ खतरनाक कारण हो सकता है. इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है. अगर आप भी इनमें से एक हैं तो जरा सावधान हो जाइए. रात में ज्यादा प्यास लगने के पीछे कुछ गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं.  तो इसे हल्के में न लें और ध्यान दें. आइए जानते हैं ऐसा क्यो और किस बीमरी की वजह से होता है. 

Advertisment

डायबिटीज (Diabetes)

अगर आपको भी रात में ज्यादा प्यास लगती है तो ये डायबिटीज होने के संकेत हो सकते हैं. चिकित्सकों के अनुसार जब शरीर में शुगर का स्तर बढ़ जाता है, तो किडनी इसे बाहर निकालने की कोशिश करती है. इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और प्यास बढ़ जाती है. 

निर्जलीकरण (Dehydration)

Advertisment

रात में प्यास लगने के पीछे का कारण आपका दिन भर में पर्याप्त पानी पीना नहीं हो सकता है. ऐसे में रात में आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत महसूस हो सकती है. इससे रात में बार-बार प्यास लग सकती है. दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है. 

नींद (sleep apnea)

जिन लोगों को नींद की समस्या होती है वो भी रात में बार-बार पानी पीते हैं. स्लीप एपनिया में सांस रुकने की समस्या होती है, जिससे मुंह सूख जाता है और प्यास बढ़ जाती है. इस समस्या में सोते समय बार-बार सांस रुकती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती और मुंह सूखने लगता है. 

Advertisment

यूटीआई (UTI)

यूटीआई होने की वजह से भी रात में ज्यादा प्यास लग सकती है. इस समस्या को नजरअंदाज न करें और सही समय पर डॉक्टर से सलाह लें ताकि उचित इलाज हो सके. यूटीआई में बैक्टीरिया यूरिन में संक्रमण फैलाते हैं, जिससे बार-बार पेशाब की इच्छा होती है और शरीर में पानी की कमी हो जाती है. 

दवाओं का असर

Advertisment

कुछ दवाएं, जैसे डाययूरेटिक्स (पानी की गोली) या एंटीडिप्रेसेंट्स, भी प्यास बढ़ा सकती हैं. अगर आप ऐसी कोई दवा ले रहे हैं, तो डॉक्टर से सलाह लें. इससे रात में बार-बार प्यास लगती है.

उपाय और सावधानियां

1. अगर आपको लगातार प्यास लगती है, तो ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर करवाएं.

Advertisment

2. दिन भर पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि रात में प्यास न लगे.

3. अच्छी नींद लें और अगर स्लीप एपनिया की समस्या है, तो डॉक्टर से मिलें. 

4. सही और बैलेंस डाइट लें, जिसमें पर्याप्त मात्रा में फल और सब्जियां हों. 

5. अगर प्यास की समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर से मिलकर पूरी जांच करवाएं. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: पुरुषों में बांझपन का खतरा 30-50 प्रतिशत, सेक्सुअल एक्साइटमेंट पर बुरा असर

type 1 diabetes symptoms type 2 diabetes symptoms diabetes symptoms include unusual smell frequent thirst at night excessive thirst at night diabetes symptoms fruity-smelling breath diabetes symptoms diabetes symptoms in hindi
Advertisment
Advertisment