Advertisment

हैरतअंगेज! चिकित्सकों ने पेट से निकाला 32 सेंटीमीटर लंबा जीव, देखकर रह गए दंग

वियतनाम में एक ऐसा मामला सामने आया जिसने डॉक्टरों को एक बार फिर भगवान के दर्जे पर खड़ा कर दिया. चिकित्सकों ने एक शख्स के पेट से 32 सेंटीमीटर लंबा जीव निकाला.

author-image
Neha Singh
New Update
operation

Health: चिकित्सकों को यूं ही भगवान का दर्जा नहीं दिया जाता है, वाकइ वे तमाम चुनौतियों का सामना करने के बाद भी इंसानों की जान बचाने का काम करते हैं. ऐसा ही एक मामला इन दिनों चर्चो का विषय बना हुआ है. हाल ही में वियतनाम में एक ऐसा मामला सामने आया है. चिकित्सकों ने एक शख्स के पेट से 32 सेंटीमीटर लंबा जीव निकाला. जिसे देखकर डॉक्टर भी दंग रह गए. एक 34 वर्षीय व्यक्ति को गंभीर पेट दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल लाया गया. अस्पताल में हुए अल्ट्रा साउंड और एक्स-रे में पता चला कि व्यक्ति के पेट में एक जिंदा ईल फंसी हुई थी, जो उसकी आंतों में घुस गई थी.

Advertisment

गुदा मार्ग से शरीर में किया प्रवेश

व्यक्ति की स्थिति काफी गंभीर हो गई थी. उसे पेरिटोनिटिस हो गया था. डॉक्टरों ने तुरंत सर्जरी की और ईल को शरीर से बाहर निकाला. ऑडिटी सेंट्रल वेबसाइट के अनुसार , डॉक्टरों का अनुमान था कि लगभग 32 सेंटीमीटर लंबी ईल किसी तरह इस व्यक्ति के गुदा मार्ग से उसके शरीर में घुस गई और उसकी आंतों तक पहुंच गई.अस्पताल ने तुरंत एक एंडोस्कोपी टीम को तैनात किया, लेकिन वे जिंदा ईल तक पहुंचने में असफल रहे.

आनन-फानन में पेट की सर्जरी की

Advertisment

ईल के शरीर में प्रवेश करने के बाद मरीज का पेट तेजी से दर्द होने लगा था. डॉक्टरों को आनन-फानन में पेट की सर्जरी की.सर्जरी के दौरान, डॉक्टरों ने न केवल लगभग 65 सेंटीमीटर लंबी और 10 सेंटीमीटर मोटी जीवित ईल को निकाला. व्यक्ति के मलाशय में फंसे एक नींबू को भी बाहर निकाला. 

बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा 

प्रमुख सर्जन डॉक्टर फाम मान हंग ने एक अखबार को बताया कि यह अपने आप में एक बहुत ही दुर्लभ मामला था. ऑपरेशन के दौरान उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा. डॉक्टर ने कहा कि आंतों में बहुत अधिक मल रहता है और वहां बैक्टीरियल संक्रमण का भी खतरा होता है. मरीज अब खतरे से बाहर है. 

Advertisment

क्यो होती है ईल

ईल एक ऐसी मछली है जो सांप की तरह दिखती है. यह पानी के बाहर भी लंबे समय तक जीवित रह सकती है. इसकी त्वचा पर कतला या रोहू मछली की तरह शल्क नहीं होते हैं. यह चिपचिपी और फिसलन भरी होती है.

यह भी पढे़ं: मधुमेह मरीजों के लिए मिली संजीवनी बूटी, रोजाना ऐसे करेंगे सेवन तो ग्लूकोज लेवल रहेगा कंट्रोल

Advertisment

 

Viral health doctor
Advertisment
Advertisment