Advertisment

Health of Indian Army: देश के जवानों की सेहत का ध्यान रखेगी वर्दी, ई- यूनिफार्म बनाने की तैयारी

Health of Soldiers: खुद में एक मशीन का काम भी करेगा सैनिक, सेना की इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट ड्रेस खुद आंकड़े भी जुटाएगी, कई देश में इस तकनीक पर चल रहा है काम

author-image
Neha Singh
New Update
Indian Army  health

Indian Army Health

Health of Indian Army: आने वाले समय में भारतीय सेनाओं में बड़े बदलाव लाए जा सकते हैं. देश के जवानों के लिए  इलेक्ट्रॉनिक स्मार्ट यूनिफॉर्म (electronic smart uniform)तैयार की जा रही है. यह यूनिफॉर्म बिल्कुल मशीन की तरह काम करेगी. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) स्टार्टअप कंपनी 'अलोहाटेक' के साथ इलेक्ट्रॉनिक टेक्सटाइल (ई-कपड़ा) तैयार करने में जुटा है. इससे बनी वर्दी सैनिकों की सेहत और अन्य गतिविधियों का ध्यान रखने में सक्षम होगी. सूत्रों की मानें तो ई-कपड़े से यदि सैनिकों की वर्दी बनती है, तो इसके कई फायदे होंगे. 

Advertisment

संचार उपकरणों का काम करेगी  यूनिफार्म

सैनिकों की वर्दी उनके लिए संचार उपकरणों का काम भी करेगी. इससे कई सेंसर भी तैयार हो सकेंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि इलेक्ट्रॉनिक यूनिफार्म स्वतः आंकड़े एकत्र करेगी, जिन्हें नियंत्रण कक्ष को ट्रांसफर किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो सेनाओं में ई- कपड़े के इस्तेमाल को लेकर कई देशों में तेजी से काम चल रहा है, जिसका मकसद सैनिकों के लिए ई- यूनिफार्म और उपकरण तैयार करना. है, जिन्हें पहना जा सकता है.

ग्रैफीन नैनो मटेरियल का इस्तेमाल होगा 

ई- यूनिफार्म बनाने के लिए कोयंबटूर में स्टार्टअप कंपनी 'अलोहाटेक' को प्रोजेक्ट सौपा गया है. यहां ग्रैफीन नैनो मटेरियल (graphene nano material)सुचालक धागा तैयार किया जाएगा. ग्रैफीन नैनो मटेरियल सर्वाधिक विद्युत सुचालक नैनो मटेरियल है. यानि ई- यूनिफार्म बनाने के लिए ग्रैफीन नैनो मटेरियल का इस्तेमाल होगा.

जानिए क्या होता है ई कपड़ा

ई टेक्सटाइल एक ऐसा कपड़ा होता है, जिसके धागे एक खास किस्म के नैनो मेटेरियल से तैयार होते हैं. डीआरडीओ सूत्रों की मानें तो उनमें इलेक्ट्रिक प्रवाह की क्षमता होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Body Type: क्या आप जानते हैं किस टाइप की है आपकी बॉडी, ऐसे करें पहचान

 

Health of Indian Army health Health of Soldiers electronic smart uniform latest health news in hindi Health News In Hindi
Advertisment