Advertisment

Heart Attack Exclusive: कम उम्र में क्यों बूढ़ा हो रहा लोगों का दिल? हार्ट अटैक गंवा रहे जान

Heart Attack Exclusive: इन दिनों सोशल मीडिया पर रोजाना ऐसी तस्वीरें कोई ना कोई शेयर कर रहा है, जिसमें चलते चलते किसी का भी दिल कभी भी अल कह दे रहा है. जाहिर है दिल को लेकर सवाल की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है.

author-image
Mohit Sharma
New Update
Heart Attack Exclusive

Heart Attack Exclusive: कम उम्र में क्यों बूढ़ा हो रहा लोगों का दिल?

Advertisment

Heart Attack Exclusive:  दिल शरीर का बेहद नाजुक अंग होता है. इसलिए दिल की धड़कनों को बचाए रखने के लिए इस दिल का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. लेकिन ऐसा क्यों है कि इन दिनों दिल दगाबाज निकलता जा रहा है. यानी हार्ट अटैक से जुड़े मामलों में लगातार इजाफा होता जा रहा है. 48 साल के मशहूर एक्टर विकास सेठी की कार्डिक अरेस्ट से अचानक से मौत ने दिल को लेकर सवालों की फेहरिस्त लंबी कर दी है. दरअसल कम उम्र में लोगों को आ रहे हार्ट अटैक से गंभीर मेडिकल समस्या खड़ी हो चुकी है. भारत में तो हार्ट अटैक के तेजी के साथ केस बढ़ते जा रहे हैं.  आज हम इसी वजह की पड़ताल करने वाले हैं. दिल नादान तुझे हुआ क्या है.

यह खबर भी पढ़ें-  पसर जाएगा सन्नाटा और होगा पानी ही पानी... कभी नहीं देखी होगी इतनी भयंकर बारिश, क्या है मौसम विभाग Alert?

50 की उम्र से पहले ही अलविदा कह रहे लोग

विकास सेठी, सिद्धार्थ शुक्ला, पुनीत राजकुमार इन तीन हस्तियों में सिर्फ दो बातें कॉमन थी. पहली बात यह कि तीनों रुपहले पर्दे की दुनिया के जाने माने सितारे थे और दूसरी कॉमन बात वो जो आपको चौंका देगी या फिर सोचने पर मजबूर कर देगी तीनों ने 50 की उम्र के पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया. क्योंकि तीनों को कम उम्र में ही उनके दिल ने दगा दे दिया. अपने ही दिल के हाथों धोखा खाने वालों की दुर्भाग्यशाली लोगों की लिस्ट में विकास सेठी का भी नाम जुड़ चुका है. पिछले कुछ दशक के दौरान विकास सेठी ने टीवी के एंटरटेनमेंट वर्ल्ड में अपनी पहचान बना ली थी. क्योंकि सास भी कभी बहू थी, कहीं तो होगा और ससुराल सिमर का जैसे मशहूर सीरियल के साथ ही विकास कभी खुशी कभी गम में करीना कपूर के अपोजिट भी नजर आए थे. 

यह खबर भी पढ़ें-  Social Media Influencer बनना अब हुआ आसान, करें यह छोटा काम और मोटी कमाई शुरू

35 से लेकर 45 साल के लोगों को हार्ट अटैक की समस्या 

युवाओं में 35 से लेकर 45 साल के लोगों के को हार्ट अटैक की जो समस्या बहुत ज्यादा हो रही है. तो एक तो हम लोग जेनेटिकली ज्यादा प्री डिस्पोज्ड हैं हार्ट डिजीज के लिए. सेकंड हमारे यहां डायबिटीज की जो इंसीडेंस बहुत हाई है. कोलेस्ट्रॉल हाई लेवल का होता है. ओबेसिटी बहुत कॉमन है. रिसेंटली युवाओं में अल्कोहल और स्मोकिंग का जो ट्रेंड है वो काफी ज्यादा बढ़ा है और स्ट्रेस जॉब रिलेटेड स्ट्रेस तो ये मल्टीफैक्टोरियल डिजीज है. इसमें सबसे ज्यादा जो बहुत इंपॉर्टेंट फैक्टर है वो है पॉजिटिव फैमिली हिस्ट्री अगर आपके घर में किसी को हार्ट की प्रॉब्लम है तो ज्यादा चांसेस होते हैं.  कहते हैं किसी का वक्त पूरा हो जाए तो मौत पीछे पड़ जाती है और मौत दबे पांव उसके आसपास दस्तक देती रहती है. दिल की वजह से जान गंवाने वाले अधिकांश कम उम्र के लोगों के साथ ऐसा ही हुआ है. किसी ने नींद के आगोश में दम तोड़ दिया. कोई चलते चलते  सड़क पर गिर गया. कोई हेल्थ फ्रीक था, लेकिन जिम में ही मौत का शिकार हो गया. 

यह खबर भी पढ़ें-  Good News: बिजली बिल भरने वालों की टेंशन खत्म! सरकार के ऐलान से जश्न का माहौल

दिल को लेकर सवाल की फेहरिस्त लंबी

इन दिनों सोशल मीडिया पर रोजाना ऐसी तस्वीरें कोई ना कोई शेयर कर रहा है, जिसमें चलते चलते किसी का भी दिल कभी भी अल कह दे रहा है. जाहिर है दिल को लेकर सवाल की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है. जैसे दिल का मामला इतना जोखिम भरा क्यों होता जा रहा है. युवाओं का दिल समय से पहले बुजुर्ग क्यों होता जा रहा है. दिनचर्या अगर किसी सेलिब्रिटी की हार्ट अटैक की वजह से मौत हो जाती है तो वजहों के पीछे यही तीन चार बुनियादी आधार होता है. लेकिन आम लोगों के मामले में कुछ भी ठोस तरीके से बताना आसान नहीं होता है. हार्ट अटैक से युवा की हो रही मौत ने दिल की समस्या को गंभीर बना दिया है. भारत में इन मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. इसकी वजह कुछ और भी हो सकती हैं. मुमकिन है उनमें से कई मेडिकल साइंस की पकड़ में ना हो. लेकिन हाल के दिनों में बड़े इन मामलों के पीछे कुछ कारणों पर आप जरूर गौर फरमाए तो दिल जब तक धड़कता है इंसान सुकून महसूस करता है.

Heart attack heart attack and heart disease
Advertisment
Advertisment