Advertisment

हार्ट ब्लॉकेज होने पर शरीर देता कैसे संकेत? एक्सपर्ट ने बताया 5 मिनट में Blockage पता करने का तरीका

भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से होने वाली मौतों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसकी एक सबसे बड़ी वजह हार्ट ब्लॉकेज है.

author-image
Neha Singh
New Update
WhatsApp Image 2024-10-14 at 4.41.58 PM

Heart Blockage

Advertisment

Heart Blockage: नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के हालिया आंकड़ों के अनुसार दिल के दौरे के मामलों में 12.5% की वृद्धि हुई है. भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने से होने वाली मौतों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की एक सबसे बड़ी वजह हार्ट ब्लॉकेज है. यह एक ऐसी स्थिति है जब हमारा दिल धीमी गति से या असामान्य लय के साथ धड़कता है. कोरोनरी आर्टरी डिजीज यानि दिल का दौरा, कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना, पोटेशियम का लेवल या उम्र का बढ़ना भी इसकी मुख्य वजह है. ब्लॉकेज के अधिकतर लक्षणों का समय पर पता नहीं चल पाता है, इसी वजह से लोग इसका पता नहीं लगा पाते हैं. आइए जानते हैं हार्ट ब्लॉकेज होने पर शरीर कैसे संकेत देता है? इसके साथ ही एक्सपर्ट का बताया एक ऐसा तरीका जिससे महज  5 मिनट में ब्लाकेज का पता चल जाएगा. 

हार्ट में ब्लॉकेज का कैसे लगाएं पता? 

SAAOL के फाउंडर और भारत के जानेमाने हार्ट के डॉक्टर बिमल छाजेड़ ने एक वीडियो में बताया आजकल ct coronary scan आ गई है. इसमें केवल 5 मिनट का टाइम लगता है, 5 सेकंड एक इंजेक्शन दी जाती है, 5 सेकंड एक एक्सरे लिया जाता है. इससे अंदर की सारी पिक्चर आ जाती है. इससे पता चल जाएगा कि आपका ब्लॉकेज 10, 20, 50 या 80 कितने परसेंट पहुंचा है. सबसे बड़ी बात ब्लॉकेज की लोकेशन का भी पता चल जाएगा.

 हार्ट ब्लॉकेज का पता लगाने इतना आता है खर्च

 हार्ट ब्लॉकेज का पता लगाने के लिए आपको 8 से 10 हजार रुपये का यह टेस्ट कराना पड़ेगा. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इसमें एक एक्सरे होता है जोकि पांच बीट का होता है. इसमें किडनी मी डाई डालनी होती है जो बाद में निकल जाती है इसलिए मरीज की किडनी सही होनी चाहिए. 

हार्ट ब्लॉकेज के संकेत

अनियमित दिल की धड़कन हार्ट में ब्लॉकेज होने की तरफ इशारा करता है. इसके अलावा अगर आपको हर वक्त थकान और कमजोरी महसूस होती है तो भी यह ब्लॉकेज के संकेत हो सकते हैं.

सीने में दर्द

सीने में अगर दर्द उठाता है तो यह भी हार्ट ब्लॉकेज की तरफ इशारा करता है. यह दर्द छाती से होता हुआ बाहों के नीचे, गर्दन और जबड़े तक पहुंच जाता है. इसके चलते सीने में जकड़न महसूस होने लगती है.

चक्कर या बेहोशी

हार्ट ब्लॉकेज होने पर चक्कर या बेहोशी जैसी समस्या देखने को मिलती है. दरअसल दिल को पर्याप्त रक्त नहीं मिल पाता है जिसके कारण शरीर के अलग-अलग अंगों को खासकर मस्तिष्क को ऑक्सीजन पोषक तत्व की कमी हो जाती है.

सांस लेने में तकलीफ

अगर आपको बार-बार सांस लेने में तकलीफ होती है या किसी काम के दौरान सांस फूलने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो यह भी हार्ट ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है. जब हृदय को ब्लड पंप करने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन की प्राप्ति नहीं होती है तो इस वक्त सांस लेने में कठिनाई होती है.

अंगों का सुन्न होना

लगातार बार-बार सिर में दर्द होना, पसीने आना, पैरों या हाथों में दर्द के साथ उन अंगों का सुन्न हो जाना,उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्या भी हार्ट ब्लॉकेज की तरफ इशारा करती है.

पैरों में सूजन

अगर आपके पैरों में सूजन हो रही है तो यह भी ब्लॉकेज की तरफ इशारा करता है. दरअसल शरीर में रक्त प्रवाह धीमा होने से पैरों की नसों में रक्त वापस लौट लगता है, इससे टिशू में तरल पदार्थ का निर्माण होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: रात में क्यों नहीं आती नींद? थके होने के बाद भी लेते रहते करवट, यहां जानिए वजह

mini heart attack symptoms Heart Attack symptoms heart attack symptoms in female heart blockage heart attack symptoms for men हार्ट ब्लॉकेज कैसे पता करें हार्ट ब्लॉकेज क्यों होता है हार्ट ब्लॉकेज टेस्ट नाम
Advertisment
Advertisment