Advertisment

'डेंगू के डंक' की चपेट में आने से पहले इन उपायों से बढ़ा लें प्लेटलेट काउंट

इन दिनों देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप पहले से ही सर्तक हो जाएं. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
platelet count

dengue

How to Increase platelet count naturally : बदलते मौसम और बारिश के दिनों में मच्छरों का प्रजनन बढ़ जाता है. इसके साथ ही बढ़ जाते हैं डेंगू के मामले. डेंगू बुखार एक गंभीर बीमारी है, जो मच्छरों के काटने से फैलती है. इसका सबसे बड़ा असर शरीर में प्लेटलेट्स काउंट के गिरने के रूप में देखा जाता है, जिससे रोगी की स्थिति गंभीर हो सकती है. इन दिनों देश के कई राज्यों में डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है. यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो डेंगू के दौरान प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने में मददगार हो सकते हैं. अगर आपको डेंगू नहीं भी हुआ है तो भी आप सावधानी के तौर पर इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisment

प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने का तरीका

विटामिन बी : 12-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए विटामिन बी 12 की सबसे अधिक जरूरत होती है. विटामिन बी 12 ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाने में मदद करता है. विटामिन बी के लिए अंडा, मटन, डेयरी प्रोडक्ट्स, गाय का दूध, हरी सब्जियां आदि की जरूरत होती है.

विटामिन सी: विटामिन सी प्लेटलेट्स के फंक्शन को बूस्ट देता है. यह आयरन को एब्जोर्ब करता है जिससे खून में हेल्दी ब्लड सेल्स बनते हैं. विटामिन सी के साइट्रस फ्रूट का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आम, नींबू, संतरे, फूलगोभी, अन्नानास, शिमला मिर्च, टमाटर आदि का सेवन करना चाहिए.

Advertisment

आयरन: शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स को बनाने में आयरन की महत्वपूर्ण भूमिका है. 2012 की एक स्टडी में पाया गया कि आयरन ब्लड प्लेटलेट्स को बढ़ाने में बहुत मददगार है. आय़रन के लिए पालक, हरी सब्जियां, पंपकिन सीड्स, मसूर की दाल आदि का सेवन करना चाहिए.

पपीता के पत्ते: अध्ययनों में पाया गया है कि पपीता के पत्ते को चबाने से या इसका जूस पीने से ब्लड प्लेटलेट्स काउंट तेजी से बढ़ जाता है. यही कारण है कि आजकल बाजार में पपीते के पत्ते से बने कैप्सूल भी आ गया है.

फॉलेट: फॉलेट खून में सेल्स को बनाने में मदद करता है. फॉलेट कई फूड में नेचुरली मिलता है. यह फॉलिक एसिड के रूप में मौजूद रहता है. फॉलिक एसिड के लिए मूंगफली, हरी मटर, राजमा, संतरे, संतरे के जूस का सेवन करना चाहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: आपके खून को पतला कर देगी ये ड्रिंक, नुकसान जानकर उड़ जाएंगे होश

platelet count प्लेटलेट्स काउंट कैसे बढ़ाएं how to increase platelet count fast in dengue 5 Food to Increase Platelet Count in Blood Home Remedies to Increase Platelet Count How to Increase platelet count naturally dengue
Advertisment
Advertisment