Advertisment

लड़कों का खड़े होकर यूरिन करना खतरनाक! ये है सही पोजीशन

डॉक्टर्स ने बताया कि अगर आप खड़े होकर यूरिन करते हैं तो इससे आपके पेल्विस और स्पाइन के मसल्स सिकुड़ जाते हैं. ऐसे में पेल्विस और हिप मसल्स रिलेक्स नहीं हो पाते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
peeing

Health: घर हो या बाहर लड़के हमेशा खड़े होकर यूरिन करते हैं. हाल में आई एक रिर्पोट में हेल्थ एक्सपर्ट ने पुरुषों की आदत को लेकर चेतावनी दी है.  एक्सपर्ट का कहना है कि पुरुषों को खड़े होकर टॉयलेट करने की बजाय बैठकर करना चाहिए क्योंकि अगर आप वर्टिकल पोजिशन में पेशाब करते हैं तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है लड़कों के लिए यूरिन पास करने के लिए सही पोजीशन. 

Advertisment

यह तरीका है सही 

नीदरलैंड में हुई एक रिसर्च में चिकित्सकों ने पाया कि पुरुषों के लिए बैठकर पेशाब करना फायदेमंद होता है. खासतौर पर उन पुरुषों के लिए जो प्रोस्टेट संबंधी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि खड़े होकर करने की बजाय बैठकर करने से पेशाब काफी ज्यादा फोर्स से निकलता है.  ऐसा माना जाता है कि जब कोई पुरुष बैठकर पेशाब करता है, तब उसके पैरों से ब्लैडर पर थोड़ा दबाब आ जाता है, जिसकी वजह से यूरिन पास करने में थोड़ी आसानी हो सकती है. हालांकि यह बात भी मेडिकली प्रूव्ड नहीं है.

पेल्विस और हिप मसल्स होते रिलेक्स

डॉक्टर्स ने बताया कि अगर आप खड़े होकर यूरिन करते हैं तो इससे आपके पेल्विस और स्पाइन के मसल्स सिकुड़ जाते हैं. साल 2014 की एक स्टडी में एक्सपर्ट ने बताया कि कई सालों से लोग बैठकर पेशाब करते आ रहे हैं. डॉक्टर्स ने यह भी कहा कि जब लोग बैठते हैं तो इससे पेल्विस और हिप मसल्स रिलेक्स हो जाते हैं जिससे पेशाब करना काफी आसान हो जाता है. 

पुरुषों की सेहत को नहीं होगा नुकसान 

यूसीएलए (UCLA) डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी में एसोसिएट क्लिनिकल के प्रोफेसर डॉ. जेसी एन. मिल्स ने कहा कि खड़े होकर पेशाब करने से पुरुषों की सेहत को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. लेकिन जब आप बैठते हैं तो आप अपने पेट की मसल्स का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. इस तरह से बैठकर पेशब करने से आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली हो जाता है. 

हर बार ये पोजिशन ट्राय करना जरूरी नहीं 

रिसर्चर ने एक बात साफ करते हुए बताया कि हमारा यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि हर किसी को पेशाब करते समय बैठना जरूरी है. अगर आपको लगता है कि पेशाब करने के बाद आपका ब्लैडर पूरी तरह से खाली हो जाता है तो आप खड़े होकर भी यूरिन पास कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको अपना ब्लैडर हमेशा भरा हुआ महसूस होता है तो इसके लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

यूरिनरी रिटेंशन का खतरा 

Advertisment

अगर आपका ब्लैडर ठीक से खाली नहीं हो रहा है तो यह यूरिन के ठहराव का कारण बन सकता है, जिसे यूरिनरी रिटेंशन कहते हैं. इससे इंफेक्शन या ब्लैडर की पथरी भी हो सकती है. इंफेक्शन से सेप्सिस, या किडनी में इंफेक्शन हो सकता है. अगर आपको यूरिन करने के लिए दबाव लगाना पड़ता है या फिर रुक-रुक यूरिन कर पाते हैं तो चिकित्सक से जरूर मिलें. 

घुटने खराब होने का खतरा

यूरोलॉजिस्ट के मुताबिक बैठकर यूरिन करने से कुछ लोगों को घुटने खराब होने का खतरा हो सकता है. ऐसे में जिन लोगों को घुटनों से संबंधित परेशानी है, उन्हें बार-बार बैठकर पेशाब करने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: करोड़ों की मालकिन Deepika Padukone ग्लोइंग स्किन के लिए पीती हैं ये सस्ता जूस, इन्फ्लुएंसर ने खोला राज

health Healthy Lifestyle lifestyle Urine Reasons Why Guys Should Pee Sitting Down benefits of peeing sitting down for men benefits of peeing sitting down
Advertisment
Advertisment