Advertisment

लिवर डैमेज होने के रात में दिखते हैं ये लक्षण.... ऐसा होने पर तुंरत हो जाएं सर्तक

खराब लाइफस्टाइल का असर सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है. आजकल हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है. नींद पूरी न होना, तनाव, खराब खानपान, स्मोकिंग हमारी सेहत को अंदर तक बिगाड़ रहा है.

author-image
Neha Singh
New Update
Liver Damage Signs

Liver Damage Signs : खराब लाइफस्टाइल का असर सीधा हमारी सेहत पर पड़ता है. आजकल हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है. नींद पूरी न होना, तनाव, खराब खानपान, स्मोकिंग हमारी सेहत को अंदर तक बिगाड़ रहा है. इन्हीं का नतीजा है कि कम उम्र में ही कई बीमारियों के लक्षण हमें नजर आने लगते हैं. इन्हीं में से एक है  लिवर डैमेज की समस्या, जो इन दिनों तेजी से बढ़ रही है. डॉक्टर्स का कहना है कि अगर समय पर लिवर के संकेतों को समझ लिया जाए तो इस खतरनाक बीमारी से बचा जा सकता है. लिवर डैमेज होने के कुछ लक्षण रात में नजर आते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में. 

Advertisment

स्किन में खुजली

जब हमारे लिवर में कोई गड़बड़ी होती है तो स्किन पर खुजली होने लगती है. खासकर रात के वक्त अगर स्किन में खुजली, इरिटेशन या रैशेज जैसी समस्याएं हो तो उन्हें नजरअंदाज न करें.

पेट दर्द 

लिवर में दिक्कत होने पर पेट में दर्द होने लगता है. ऐसे में उसकी काम करने की क्षमता कम हो जाती है. इसकी वजह से उसका आकार भी बढ़ने लगता है. इससे लिवर पर प्रेशर बढ़ता है और दर्द गंभीर बन जाता है. 

सूजन

अगर रात में आपको पैरों के निचले हिस्सों में सूजन दिखे तो सर्तक हो जाएं. बहुत ज्यादा सूजन और दर्द लिवर से जुड़ी परेशानियों का संकेत है. इस कंडीशन को इग्रोन नहीं करना चाहिए. 

चक्कर, उल्टी-मतली

रात के समय में जी मिचलाने और उल्टी जैसी समस्याएं होना भी लिवर डैमेज का लक्षण है. इसमें देरी खतरनाक हो सकती है. यह लिवर और सेहत दोनों के लिए दिक्कतें पैदा कर सकती हैं.

पेशाब का रंग बदलना

Advertisment

यूरिन का रंग बदलना भी लिवर डैमेज होने का एक संकेत है. जब लिवर डैमेज होता है तो शरीर में बिलीरूबिन का लेवल बढता है, जिससे यूरिन का रंग गाढ़ा पीला हो जाता है. 

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Liver damage signs
Advertisment
Advertisment