Advertisment

मानसून में पेट के इंफेक्शन से कैसे बचें, यहां जानें सब कुछ

बारिश के मौसम में अक्सर खानपान की वजह से पेट में इंफेक्शन (stomach infection) की समस्या हो जाती है. जानिए यहां पेट में इंफेक्शन होने पर क्या करें.

author-image
Neha Singh
New Update
stomach infection

पेट में इंफेक्शन

Monsoon Disease: बारिश के मौसम में पेट में इंफेक्शन की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. गंदा पानी या गंदा खाना पेट में पहुंचते ही उथल-पुथल मचाना शुरू कर देते हैं. पेट दर्द और ऐंठन से बच्चे से लेकर बड़े तक परेशान होते हैं. इस मौसम में अक्सर बारिश होते ही चाय, पकोड़े या समोसे खाने का मन होने लगता है और हम खुद को रोक नहीं पाते हैं. इसका खराब असर हमारी पेट की सेहत पर पड़ता है. इस मौसम में अक्सर खानपान की वजह से पेट में इंफेक्शन (stomach infection) की समस्या हो जाती है. जानिए यहां पेट में इंफेक्शन होने पर क्या करें. 

Advertisment

पेट में इंफेक्शन के लक्षण (Symptoms of stomach infection)

उल्टी होना, बुखार, दस्त, पेट में दर्द या क्रैम्प्स या जी मिचलाना. कई बार इन लक्षणों के अलावा इन्फ्लूएंजा और इम्यूनिटी के कमजोर होने की शिकायत भी होती है, इसमें बीमारी ठीक होने में लगभग 1 सप्ताह का वक्त लेती है.

इन वजहों से होता पेट में इंफेक्शन

Advertisment

1- गंदा पानी पीने से

2- स्ट्रीट फूड और साफ-सफाई

3- फ्लू की वजह से

Advertisment

पेट का इंफेक्शन होने पर ये करें उपाय (stomach disease treatment)

  • पेट के इंफेक्शन से बचने के लिए पानी को उबालकर पीएं. इस मौसम में किटाणु तेजी से फैलते हैं, इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. 
  • मानसून में अक्सर हम कम पानी पीते हैं इसलिए शरीर में पानी की कमी ना हो पाए इसलिए बार-बार थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें.
  • पानी का टेस्ट हर किसी को भांता नहीं है इसके लिए इलेक्ट्रोलाइट ड्रिंक या जिंजर ड्रिंक जरूर पिएं.
  • केला, चावल, सेब की चटनी जैसे फूड प्रोडक्ट न खाएं.
  • वायरस के खतरे से बचने हाथों को समय-समय पर धोते रहें. बाहर का खाना न खाएं.
  • पेट के इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए व‍िटाम‍िन-सी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स का सेवन करें. इससे इम्‍यून‍िटी को बढ़ाने में मदद म‍िलेगी.  
  • मानसून के दौरान, यात्रा कर रहे हैं, तो प्रोसेस्ड और पैक्ड फूड का सेवन कम करें क्योंकि इनमें प्रिजर्वेटिव्स होते हैं जो पेट में समस्या पैदा कर सकते हैं.
  • रास्‍ते में कोल्‍ड ड्र‍िंक या म‍िल्‍क शेक पीने के बजाय हर्बल टी, अदरक का पानी और नींबू पानी का सेवन करें, जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और पेट के इंफेक्‍शन से आपको बचा सकते हैं. 
  • मानसून में यात्रा के दौरान शरीर को साफ रखें और खाने के बाद और पहले हाथों को साबुन और पानी की मदद से अच्‍छी तरह साफ करें. 
  • खुले में बेचे जाने वाले डेयरी उत्पादों का सेवन करने से बचें. दूष‍ित दूध और पानी से भी मानसून के दौरान पेट में इंफेक्‍शन (stomach infection) हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: सावधान! आइसक्रीम और केक खाने से हार्ट अटैक आने का खतरा

stomach infection treatment monsoon diseases prevention and cure monsoon diseases in hindi stomach infection how Stomach Infection affects most common monsoon diseases monsoon diseases prevention treatment of Stomach Infection Stomach Infection causes common monsoon diseases symptoms of Stomach Infection Monsoon disease monsoon diseases what is Stomach Infection
Advertisment
Advertisment