Advertisment

सिर्फ 5 रुपये में सिर से पैर तक बढ़ाएं खूबसूरती, ये हैं 3 रामबाण घरेलू नुस्खे!

हर उम्र में सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है, लेकिन पैसे की कमी, समय की कमी, और ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद केमिकल्स के डर के कारण लोग इन्हें अपनाने से कतराते हैं, आज हम आपको तीन प्रभावी घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें आप हर मौसम में इस्तेमाल करके खूबसूरत और ताजगी भरी त्वचा पा सकते हैं.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Skin Care Tips

Skin Care Tips: आजकल हर कोई सुंदर और अट्रैक्टिव दिखना चाहता है. इसके लिए लोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स चेहरे को फायदा पहुंचाने के बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले उसके फायदे और नुकसान जानना बेहद जरूरी है. आज हम आपको तीन ऐसे आसान और सस्ते घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फटी एड़ी, ड्राई होंठ और डैंड्रफ की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. ये नुस्खे न तो महंगे हैं और न ही इनके इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कोई नुकसान होगा.

Advertisment

फटी एड़ी को कैसे बनाएं सॉफ्ट?

ज्यादातर लोग चेहरे की देखभाल पर तो ध्यान देते हैं, लेकिन एड़ियों की देखभाल कम ही करते हैं. फटी एड़ियां न केवल देखने में खराब लगती हैं, बल्कि कभी-कभी इनमें दर्द भी हो सकता है. ऐसे में एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए एक आसान घरेलू उपाय है. नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करें. बस एक नींबू का छिलका लें और उसे फटी एड़ियों पर रगड़ें. इसे रोजाना एक हफ्ते तक करें, और आप देखेंगे कि एड़ियां नर्म और सॉफ्ट हो जाएंगी.

डैंड्रफ से छुटकारा पाने का आसान तरीका

बरसात के मौसम में बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ जाती है. यह समस्या आमतौर पर तब होती है जब स्कैल्प में ऑयल ग्लैंड का स्तर बढ़ जाता है. इसके अलावा शैंपू सही से धोने पर भी डैंड्रफ हो सकता है. इस समस्या से निजात पाने के लिए एक आसान उपाय है. जब आप नहा रहे हों, तो अपने शैंपू में चुटकी भर नमक मिला लें. इसे बालों में अच्छे से लगाएं और धो लें. इस उपाय से डैंड्रफ से राहत मिलेगी और बालों में बचा हुआ केमिकल भी साफ हो जाएगा.

ड्राई होंठ से छुटकारा

सर्दियों में ड्राई होंठ की समस्या आम होती है, लेकिन कई लोगों के होंठ हर मौसम में सूखने लगते हैं. इसके लिए दालचीनी एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है. एक से दो घंटे के लिए दालचीनी को पानी में भिगोकर रखें. फिर इस दालचीनी का पेस्ट अपने होंठों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से होंठ पिंक और मॉइस्चराइज हो जाएंगे.

इन तीन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने चेहरे और शरीर की देखभाल कर सकते हैं बिना किसी अतिरिक्त खर्च के. ये नुस्खे न केवल सस्ते हैं, बल्कि आपके शरीर को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचाते. तो, इन नुस्खों को अपनाएं और अपने खूबसूरती का ख्याल रखें!

Disclaimer: दी गइ जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें। न्यूज नेशन की ओर से किसी भी जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें - Hariyali Teej 2024: इस हरियाली तीज ट्राई करें ये इयररिंग्स, सूट से लेकर साड़ी तक हर किसी पे जचेंगे

Advertisment

 

 

health news health
Advertisment
Advertisment