Advertisment

बिहार में रहस्यमयी बीमारी से हाहाकार, घुटनों और कमर की आ रही शामत

बिहार में इन दिनों एक रहस्मयी बीमारी ने आतंक मचा कर रखा है. इस बीमारी ने तेजी से वहां पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. लोगों में हाहाकार मचा हुआ है.

author-image
Neha Singh
New Update
langra bukhar

Mysterious disease spreading in Bihar

Advertisment

Mysterious disease spreading in Bihar: बिहार में इन दिनों एक रहस्मयी बीमारी ने आतंक मचा कर रखा है. इस बीमारी ने तेजी से वहां पांव पसारने शुरू कर दिए हैं. लोगों में हाहाकार मचा हुआ है. फास्ट फूड खाने वाले लोगों को ये बीमारी सबसे ज्यादा अपना शिकार बना रही है. इसकी चपेट में आने वाले लोगों की कमर और घुटनों की शामत आ रही है. . यह बीमारी ज्यादातर युवाओं को अपना शिकार बना रही है. आइए जानते हैं क्या है ये बीमारी और क्या हैं इसके लक्षण. साथ ही जानेंगे बचाव के उपाय.

जानिए क्या है ये रहस्यमयी बीमारी

बिहार में इन दिनों एक रहस्यमयी बीमारी फैल रही है, जिसका नाम 'लंगड़ा बुखार' यानी लेम फीवर है. इसके अधिकतर लक्षण चिकनगुनिया की तरह ही होते हैं. लेकिन ये चिकनगुनिया से काफी अलग बताया जा रहा है. इससे पीड़ित रोगी को चलने-फिरने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. ये इतनी ज्यादा होती है कि पीड़ित व्यक्ति लंगड़ाकर चलने को मजबूर हो रहा है. यही वजह है कि इस बुखार को लंगड़ा बुखार का नाम दिया गया है. मरीज को ठीक होने के बाद भी 10 से 15 दिन तक ठीक से चल नहीं पाता है.

क्या हैं 'लंगड़ा बुखार' के लक्षण? 

लंगड़ा बुखार के लक्षण डेंगू और चिकनगुनिया बुखार के लक्षणों से काफी मिलते-जुलते हैं. इससे पीड़ित मरीज की एड़ियों और घुटनों में सूजन आ जाती है.  इसकी वजह से मरीज को चलने में बहुत तकलीफ होती है. रोगी को तेज बुखार आता है. उसके घुटनों और कमर में असहनीय दर्द होता है. चलने-फिरने और दैनिक कार्यों को करने में परेशानी होती है. बुखार की वजह से जोड़ों में इतना गंभीर दर्द होता है कि मरीज लंगड़ा कर चलने पर मजबूर हो जाता है.

क्यों फैल रहा है लंगड़ा बुखार? 

चिकित्सकों के अनुसार लंगड़ा बुखार फैलने के पीछे कई कारण होते हैं. इसके फैलने के पीछे किसी तरह का वायरस या बैक्टीरिया हो सकता है. या फिर मच्छरों के काटने से भी ये फैल सकता है. फिलहाल इस बखार के फैलने की एक संभवत: वजह खुले में ब‍िकने वाला फूड भी माना जा रहा है. ऐसा देखने को मिल रहा है कि जंकफूड खाने वाले ज्‍यादात्तर लोग ही इस बुखार का ज्‍यादा शिकार हो रहे हैं.

लगड़ा बुखार से कैसे करें बचाव? 

- घर के आसपास मच्छरों को पैदा होने से रोकने के लिए पानी का जमाव ना होने दें, साफ-सफाई का खास ख्याल रखें.

- लंगड़ा बुखार मच्छरों से होता है. ऐसे में इससे बचाव के लिए सबसे पहले घर पर मच्छरदानी का यूज करें.

-पैर में दर्द और सूजन जैसा कोई लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

-घर से बाहर जाने पर हाथ-पैरों पर मच्छर भगाने वाली क्रीम का यूज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़: माधुरी के पति डॉ. नेने ने बताया सुबह ब्रेकफास्ट में क्या न खाएं? देखें वीडियो

fast food lame fever strikes bihar what is langra bukhar langra bukhar causes langra bukhar symptoms लंगड़ा बुखार
Advertisment
Advertisment