Advertisment

Benefits of Buttermilk In Summer: छाछ में छिपा है सेहत का राज, जानिए गर्मियों में इसे पीने के 10 बड़े फायदे

Benefits of Buttermilk In Summer: चिलचिलाती गर्मी में पेट को ठंडक पहुंचाने के लिए लोग कई तरह के हेल्दी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करते हैं. इन्हीं में से एक है छाछ, आइए जानते हैं छाछ पीने के लाभ के बारे में.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
Benefits of Buttermilk In Summer

Benefits of Buttermilk In Summer( Photo Credit : Social media)

Benefits of Buttermilk In Summer: छाछ पीना गर्मी के मौसम में सेहत के लिए लाभदायक होता है. इसमें पानी की मात्रा होती है जो डिहाइड्रेशन से बचाता है और पाचन क्रिया को सुधारता है. इसके साथ ही, यह शरीर को ठंडा रखता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है. लेकिन, इसे अधिक मात्रा में न पीना चाहिए, क्योंकि यह किडनी स्टोन और लैक्टोज असहिष्णुता की समस्या को बढ़ा सकता है. गर्मी के मौसम में छाछ पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यहाँ कुछ मुख्य फायदे दिए गए हैं

Advertisment

1. डिहाइड्रेशन से बचाता है छाछ में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. गर्मी में पसीने के कारण शरीर से पानी की कमी हो सकती है, जिसे छाछ पीकर दूर किया जा सकता है.

2. पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है छाछ में मौजूद प्रोबायोटिक्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. यह कब्ज, अपच और पेट फूलने जैसी समस्याओं से राहत देता है.

3. शरीर को ठंडा रखता है छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. यह गर्मी के मौसम में होने वाली थकान और कमजोरी को दूर करने में भी मददगार है.

4. वजन घटाने में सहायक छाछ में कैलोरी कम होती है और यह पेट को भरा हुआ महसूस कराता है. यह वजन घटाने में सहायक हो सकता है.

5. इम्यूनिटी बढ़ाता है छाछ में मौजूद विटामिन और मिनरल इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. यह शरीर को बीमारियों से बचाने में मददगार होता है.

6. त्वचा के लिए फायदेमंद छाछ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. यह त्वचा को मुँहासे, झुर्रियां और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है.

7. हड्डियों को मजबूत बनाता है छाछ में कैल्शियम और फास्फोरस की मात्रा अधिक होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

8. एसिडिटी से राहत देता है छाछ में मौजूद क्षारीय गुण एसिडिटी से राहत देने में मदद करते हैं.

9. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है छाछ में मौजूद पोटेशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

Advertisment

10. एनर्जी बूस्ट करता है छाछ में मौजूद विटामिन B12 शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करता है.

छाछ पीने का तरीका

  • आप छाछ को सादा या पुदीना, जीरा, धनिया, या अन्य मसालों के साथ पी सकते हैं.
  • आप छाछ में नमक और चीनी भी मिला सकते हैं.
  • गर्मी के मौसम में छाछ को ठंडा करके पीना बेहतर होता है.

छाछ पीने के नुकसान

छाछ में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए अधिक मात्रा में छाछ पीने से किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

छाछ में लैक्टोज की मात्रा अधिक होती है, इसलिए लैक्टोज असहिष्णुता वाले लोगों को छाछ नहीं पीना चाहिए.

गर्मी के मौसम में छाछ पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह डिहाइड्रेशन से बचाता है, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, और शरीर को ठंडा रखता है.

यह भी पढ़ें: Best Drinks for Summer: गर्मी के मौसम में खुद को फिट और कूल रखना चाहते हैं तो पिएं ये 8 ड्रिंक्स 

Source : News Nation Bureau

health news health buttermilk health benefits latest health news Chach ke fayde Chach Health benefits 5 benefits of buttermilk
Advertisment
Advertisment