Advertisment

होली का रंग को त्वचा से हटाने के 10 तरीके, इन घरेलू उपायों से हो सकता है संभव 

Holi Colour: होली के रंग खुशियों और उत्साह का प्रतीक होते हैं, लेकिन सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है. सुरक्षा के लिए प्राकृतिक रंगों का ही उपयोग करना चाहिए.

author-image
Mohit Saxena
New Update
holi colour

holi colour( Photo Credit : social media)

 Holi Colour: होली के रंग हिन्दू पर्व होली का अभिन्न हिस्सा हैं. इस उत्सव के दौरान, लोग एक-दूसरे पर विभिन्न रंग फेंकते हैं और खुशियों का उत्सव मनाते हैं. होली के रंग प्राकृतिक और केमिकल दोनों होते हैं. प्राकृतिक रंग उत्सव में प्रयोग किए जाने वाले प्राकृतिक तत्वों से बने होते हैं. इनमें हल्दी, कुमकुम, इंदिगो, पलाश, बेसन, और मेहंदी शामिल होते हैं. ये रंग त्वचा के लिए सुरक्षित होते हैं और उसे कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. केमिकल रंग अक्सर उत्सव में उपयोग किए जाने वाले और बाजार में आसानी से उपलब्ध होने वाले होते हैं. ये रंग केमिकल और धातु से बने होते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनमें गुलाल, रंगों का पाउडर, और फरारी शामिल होते हैं. होली के रंग खुशियों और उत्साह का प्रतीक होते हैं, लेकिन सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है. सुरक्षा के लिए प्राकृतिक रंगों का ही उपयोग करना चाहिए. होली रंगों का त्योहार है, लेकिन रंगों का आनंद लेने के बाद उन्हें हटाना भी जरूरी है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग आप होली के रंगों को हटाने के लिए कर सकते हैं:

Advertisment

त्वचा के लिए:

नारियल तेल: नारियल तेल रंगों को हटाने का एक प्राकृतिक तरीका है. थोड़ा सा नारियल तेल अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे से मालिश करें. फिर गर्म पानी और साबुन से धो लें.

बेसन: बेसन एक प्राकृतिक स्क्रब है जो रंगों को हटाने में मदद करता है. बेसन का पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं और धीरे से रगड़ें. फिर गर्म पानी से धो लें.

दही: दही त्वचा को शांत करने और रंगों को हटाने में मदद करता है. दही को अपनी त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें.

गुलाब जल: गुलाब जल त्वचा को शांत करने और रंगों को हटाने में मदद करता है. गुलाब जल में रुई भिगोकर अपनी त्वचा को साफ करें.

बालों के लिए:

Advertisment

दही: दही बालों से रंगों को हटाने में मदद करता है. दही को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

शैम्पू और कंडीशनर: होली खेलने के बाद, अपने बालों को अच्छी तरह से धोने के लिए शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें.

नींबू का रस: नींबू का रस बालों से रंगों को हटाने में मदद करता है. नींबू का रस अपने बालों में लगाएं और 15 मिनट के बाद धो लें.

अन्य:

नेल ब्रश: नाखूनों से रंगों को हटाने के लिए नेल ब्रश का उपयोग करें.

टूथब्रश: दांतों से रंगों को हटाने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें.

साबुन और पानी: साबुन और पानी रंगों को हटाने का सबसे आसान तरीका है.

इन तरीकों का उपयोग करके आप होली के रंगों को आसानी से हटा सकते हैं.

Advertisment

होली खेलने से पहले अपनी त्वचा और बालों पर तेल लगाएं. यह रंगों को त्वचा और बालों में जमने से रोकेगा. होली खेलने के बाद जल्द से जल्द रंगों को हटा दें. जितनी देर रंग त्वचा और बालों पर रहेंगे, उन्हें हटाना उतना ही मुश्किल होगा. अगर रंग हटाने में कठिनाई हो रही है, तो आप किसी क्लींजर या स्क्रब का उपयोग कर सकते हैं. त्वचा और बालों को हाइड्रेटेड रखें. रंगों से त्वचा और बाल रूखे हो सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

holi color festival holi colour newsnation Holi 2024 Lucky Holi colors remedies holi color removal tips
Advertisment
Advertisment