Advertisment

दिल्ली में 27 बत्तखों और 91 कौवों की मौत, अब तक किसी में बर्ड फ्लू की पुष्‍टि नहीं

दिल्ली में दिल्‍ली विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले पार्क में अब तक कुल 27 बत्तखों और कुल 91 कौवों की मौत हुई है. पिछले करीब 1 हफ्ते में रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने ये आंकड़े इकट्ठा किए हैं. 27 बत्तखों की मौत संजय झील में रिपोर्ट की गई है.

author-image
Sunil Mishra
New Update
bird flu in delhi

दिल्ली में 27 बत्तखों और 91 कौवों की मौत, बर्ड फ्लू की पुष्‍टि नहीं( Photo Credit : File Photo)

दिल्ली में दिल्‍ली विकास प्राधिकरण के अंतर्गत आने वाले पार्क में अब तक कुल 27 बत्तखों और कुल 91 कौवों की मौत हुई है. पिछले करीब 1 हफ्ते में रैपिड रिस्पॉन्स टीम ने ये आंकड़े इकट्ठा किए हैं. 27 बत्तखों की मौत संजय झील में रिपोर्ट की गई है, जिनमें से 10 बत्तखें शनिवार को और 17 बत्तखें रविवार को मरी हुई पाई गई हैं. संजय झील को रैपिड रिस्पॉन्स टीम की ओर से अलर्ट ज़ोन में डाला गया है और पार्क को बंद कर दिया गया है. अब तक सबसे ज़्यादा, 24 कौवों की मौत सरिता विहार के डिस्ट्रिक्ट पार्क में रिपोर्ट की गई है. किसी भी मौत में अभी तक बर्ड फ्लू की पुष्टि नहीं है और सैम्पल रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है.

Advertisment

इससे पहले दिल्ली में बर्ड फ्लू के ख़तरे और पक्षियों के मौत के बढ़ते मामले को लेकर चार बड़े पार्क लोगों के लिए बंद कर दिए गए हैं. दक्षिणी दिल्ली का हौज खास पार्क, साउथ वेस्ट दिल्ली के द्वारका सेक्टर 9 का पार्क, पूर्वी दिल्ली की संजय झील और वेस्ट दिल्ली का हस्तसाल पार्क को पब्‍लिक के लिए बंद कर दिया गया है.

बर्ड फ्लू (bird flu) को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने कहा, अभी तक हम 104 सैंपल उठा चुके हैं और जालंधर लैब में भेजे हैं. अभी तक बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं पाया गया है. परसों तक लैब से रिपोर्ट आएगी उसके आधार पर आगे की कार्रवाई करेंगे. दिल्ली में हर जिले में डीएम की निगरानी में सर्विलांस टीम बना दी गई है, जो पूरी मुस्तैदी के साथ काम कर रही है.

सीएम केजरीवाल का कहना है कि लगातार पशुओं के डॉक्टर सर्वे कर रहे हैं. 24 घंटे चलने वाले हेल्पलाइन नंबर 23890318 को जारी किया गया है. दिल्ली में अब कोई भी जिंदा पक्षी इंपोर्ट नहीं किए जाएंगे. गाजीपुर पोल्ट्री मार्केट अगले 10 दिन के लिए बंद की गई.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

बर्ड फ्लू वायरस बर्ड फ्लू delhi cm Ghazipur cm arvind kejriwal Bird flu Bird Flu Alert
Advertisment
Advertisment